जितेंद्र ने मिथुन चक्रवर्ती के लिए कह दी थी ऐसी कच्ची बात जानकर रह जाओगे हैरान

Highlightsमिथुन को बचपन से ही डांस का शौक थाउनकी पहली फिल्म मृगया थीसांवले रंग को लेकर उन्हें लोग कालिया कहा करते थे

बॉलीवुड में ऐसे कई सितारे हुए जिन्होंने इंडस्ट्री में अपनी मेहनत से वो मुकाम हासिल किया जो कई स्टार किड्स नहीं कर पाए। ऐसे ही सितारों में से एक हैं मिथुन चक्रवर्ती। मिथुन का जन्म बांग्लादेश के बारीशाल में हुआ था लेकिन बाद में उनका परिवार कोलकाता आ गया था।

बचपन से ही मिथुन को डांस का शौक था

मिथुन को बचपन से ही डांस का शौक था और वो छोटे-मोटे कार्यक्रमों और स्टेज प्रोग्राम में डांस कर थोड़े बहुत पैसा कमा लिया करते थे। जैसे तैसे पढ़ाई पूरी की। इसी दौरान नक्सल आंदोलन भी चल रहा था जिससे प्रभावित होकर मिथुन इसका हिस्सा बन गए। हालांकि उनके भाई की अचानक हुई मौत ने मिथुन की जिंदगी बदलकर रख दी।

when jeetendra had said if kalia mithun chakraborty becomes a hero then I will leave bollwood industry | 'अगर ये कालिया हीरो बन गया तो मैं...', जब जितेंद्र ने मिथुन चक्रवर्ती के लिए कह दी थी ऐसी बात
‘अगर ये कालिया हीरो बन गया तो मैं…’, जब जितेंद्र ने मिथुन चक्रवर्ती के लिए कह दी थी ऐसी बात

 मिथुन का मन बदला तो वे सीधे पुणे गए और यहां उन्होने पुणे फिल्म संस्थान से अभिनय की डिग्री हासिल की। फिर मुंबई आए। यहां उनका संघर्ष शुरू हुआ। मिथुन का रंग सांवला था लिहाजा उन्हें कोई कास्ट नहीं करना चाहता था। उनके काले रंग का लोग मजाक उड़ाया करते। जिसमें कई एक्टर भी शामिल थे।

जितेंद्र ने मिथुन को कहा था- कालिया

ऐसा ही एक बार हुआ। मिथुन के संघर्ष के दिनों में एक्टर जीतेंद्र ने मिथुन के रंग का मजाक उड़ाया था। जितेंद्र ने मिथुन का मजाक उड़ाते हुए कहा था- ये कालिया अगर हीरो बन गया तो मैं इंडस्ट्री ही छोड़ दूंगा। हालांकि यहां काफी संघर्षों के बाद  मिथुन को मृगया फिल्म में काम मिला। साल 1976 में रिलीज हुई मृगया फिल्म जबरदस्त हिट रही। इसके लिए मिथुन को बेहतरीन अभिनेता का राष्ट्रीय पुरस्कार भी मिला।

इस फिल्म के बाद इंडस्ट्री में मिथुन का थोड़ा बहुत नाम हो चुका था लेकिन लोकप्रिय एक्टर के तौर पर उनकी पहचान डिस्को डांसर से हुई। यह फिल्म साल 1982 में रिलीज हुई थी। इस फिल्म से मिथुन स्टार बन गए थे। फिर ना तो मिथुन को कोई कालिया कहता ना ही वे किसी पहचान को मोहताज रहे।