जो मर्द इन 4 चीज़ों का सेवन रोज़ करते हैं वो भीड़ में भी बिलकुल अलग दिखते हैं

हर पुरूष की चाहत होती है कि उसका शरीर हमेशा स्वस्थ और एकदम फिट रहे। इसके लिए पुरुष जिम जाते है और बहुत सारी चीजों का सेवन भी करते है। लेकिन आजकल की बदलती जीवनशैली और खराब खानपान की वजह से अधिकतर पुरूषों के शरीर कम उम्र में ही कमजोर हो जाता है और कमजोर शरीर मे तरह-तरह की बीमारियां होने लगती है, इसलिए आज हम आपको 4 ऐसी चीजों के बारे में बताएंगे जिनका सेवन पुरूषों को हमेशा करना चाहिए। तो आइये जानते है। पुरूषों को कभी नही छोड़ना चाहिए इन 4 चीजों का सेवन, जानिए इनके फायदे।

केला – केला हमारे शरीर के लिए बहुत फायदेमंद फल है। केला खाने से शरीर को अनेक पोषक तत्त्व और एनर्जी मिलती है और शरीर ताकतवर बनता है। दूध के साथ केला खाने से शरीर के जबरदस्त फायदे मिलते हैं

दूध – दूध पीने से शरीर को भरपूर केल्सियम की मात्रा मिलती है। इससे हड्डियां ताकतवर बनती है। इसके अलावा दूध पीने से शरीर को भरपूर ऊर्जा भी मिलती है शरीर की कमजोरी भी दूर होती है।

अंडे – अंडे खाने से शरीर को केल्सियम, सोडियम, पोटेशियम, विटामिन ए, विटामिन बी, विटामिन ई और omega -3 जैसे पोषक तत्त्व भरपूर मात्रा में मिलते है और भरपूर ऊर्जा भी मिलती है। इसलिए पुरूषों को सुबह नाश्ते में 2 अंडे जरूर खाने चाहिए। इससे शरीर ताकतवर बन जायेगा। अंडे खाने से आंखों की रौशनी तेज होती है।

खजूर – खजुर खाने से शरीर के भरपूर पोषक तत्त्व और ऊर्जा मिलती है। खजुर खाने से पुरुषो में कमजोरी की समस्या दूर हो जाती है। इसलिए पुरुष को नाश्ते में दूध के साथ खजुर का सेवन जरुर करें।

मूंगफली

मूंगफली खाने से शरीर को भरपूर मात्रा में प्रोटीन मिलता है। 100 ग्राम मूंगफली में लगभग 24 ग्राम प्रोटीन की मात्रा पाई जाती है। जबकि 100 ग्राम चिकन में केवल 15-16 ग्राम प्रोटीन की मात्रा ही पाई जाती है।

पनीर

100 ग्राम पनीर खाने से शरीर को लगभग 35 से 40 ग्राम प्रोटीन की मात्रा मिलती है। जो चिकन खाने के मुकाबले कई गुना ज्यादा होती है।

बादाम

सुबह खाली पेट भीगे हुए बादाम दूध के साथ खाने से शरीर को भरपूर मात्रा में प्रोटीन और अन्य कई जरूरी पोषक तत्व मिलते हैं। जो शरीर को मजबूत और ताकतवर बनाने में सहायक होते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *