ठगी का शिकार हुआ बीजेपी सांसद का बेटा, ऑर्डर किया मोबाइल फोन, पैकेट के अंदर निकला कुछ और

क्या आपने कभी कोई सामान ऑनलाइन मंगाया है? अगर आप ऐसा करते हैं तो सामान की पैकिंग खोलते समय आपको उसकी वीडियो रिकॉर्डिंग जरूर कर लेनी चाहिए। हम ऐसा इसलिए कह रहे हैं क्योंकि कभी-कभी आप जो सामान मंगाते हैं और जब उसकी पैकिंग खोलते हैं तो अंदर से कुछ और ही निकलता है। ऐसा ही ऑनलाइन ठगी का ताजा मामला पश्चिम बंगाल के मालदा नॉर्थ में सामने आया है जहां बीजेपी सांसद का बेटा ऑनलाइन ठगी का शिकार हो गया।

पैकेट के अंदर से निकला पत्थर

पंश्चिम बंगाल में मालदा नॉर्थ के भारतीय जनता पार्टी के सांसद मुर्मू के बेटे ने ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट से एक मोबाइल फोन ऑर्डर किया। डिलीवरी ब्वॉय द्वारा पैकेट देने पर मुर्मू का बेटा बहुत खुश हुआ और तेजी से पैकेट खोलने के लिए भागा। पैकिंग खोलने के बाद उसमें से जो निकला उससे उसकी आखें फटी की फटी रह गई। दरअसल, अमेजन से आये पैकेट में रेडमी फोन की बजाए पैक किया गया पत्थर निकला।

पुलिस में दर्ज कराया मामला

ठगी का शिकार होने के बाद बीजेपी सांसद मुर्मू ने मालदा पुलिस थाने में इसकी शिकायत दर्ज कराई। पुलिस ने बताया कि, मामले की जांच शुरू कर दी गई है ठगी के आरोपियों के खिलाफ जल्द कार्रवाई की जाएगी। वहीं ठगे जाने के बाद मुर्मू और उनका परिवार हैरान है उन्होंने आरोपियों को जल्द पकड़ने की मांग की है। मुर्मू ने मामले की शिकायत ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट अमेजन से भी की है, कंपनी ने उन्हें भारोसा दिलाया कि जांच पूरी होने के बाद उनके पैसे उन्हें वापस कर दिए जाएंगे।

ऐसे बच सकते हैं आप

ऑनलाइन ठगी का यह कोई पहला मामला नहीं है इससे पहले भी कई लोग इसके शिकार हो चुके हैं। सिर्फ अनेजन ही नहीं फ्लिपकार्ट और बाकि शॉपिंग वेबसाइटों से सामान मंगाने वाले लोग भी ठगे जा चुके हैं। इससे बचाव का एक ही तरीका है कि जब भी आप अपना पैकेट खोलें तो उस दौरान वीडियो जरूर बना लें ताकि आप अगर ठगे जाएं को सबूत के तौर पर वह वीडियो आपके पास रहे। कई केस में ऐसा भी हुआ है कि कंपनियों ने हर्जाना देने से मना कर दिया क्योंकि ग्राहक के पास कोई सबूत नहीं था।