डाइजेशन, कब्‍ज और गैस से मिलेगा छुटकारा अगर इन बातों का रखेंगे ध्यान

Healthy Diet Tips Healthy things to remember before and after eating your dinner
हेल्दी लाइफ के लिए स्‍वस्‍थ्य आहार आवश्‍यक होता है क्‍योंकि स्‍वस्‍थ्य खानपान न सिर्फ आपकी पाचन क्रिया को तंदरुस्त रखता है, बल्कि यह आपको कई रोगों से बचाने में भी सहायक होता है. लेकिन आज की जीवनशैली के चलते आप हर रोज हेल्‍दी फूड ही क्यों न खाते हों, मगर कई और कारणों से भी आपका डाइजेशन खराब हो ही जाता है. इसके कारण अक्‍सर लोगों को कब्‍ज या गैस की समस्‍या हो जाती है. कई बार भोजन के बाद की जाने वाली आपकी कुछ खराब आदतों की वजह से भी आपका डाइजेशन बेकार हो जाता है, तो आइए आज हम आपको बताते हैं कि भोजन करने के बाद आपको कौन सी आदतें अपनानी चाहिए, जिससे आपका डाइजेशन लंबे समय तक अच्‍छा रहे.
सौंफ और मिश्री खाएं
सौंफ आपकी सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है. यह मुंह की दुर्गंध को दूर कर आपकी आंतों की सफाई करती है. रोजाना खाना खाने के बाद आपको 1 चम्‍मच सौंफ और उसमें कुछ दाने मिश्री के मिलाकर खाने चाहिए. इससे आपकी पाचन क्रिया सुदृढ़ बनती है.नींबू पानी पीएं
खाना खाने के तुरंत बाद आपको पानी नहीं पीना चाहिए. लेकिन आप खाना खाने के 30 मिनट के बाद नींबू पानी पी सकते हैं. आप हमेशा नॉर्मल पानी ही पीएं. यह आपके पाचन में सुधार करता है. इससे कब्‍ज और गैस जैसी समस्‍या दूर हो जाती हैं. नीबू पानी आपके शरीर से विषैले पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है.
खाने के बाद वॉक करें
कुछ लोग खाना खाते ही बिस्‍तर पर पकड़ जाते हैं. ऐसा करने से आपका भोजन ठीक से नहीं पचता. आपको खाना खाने के 5 मिनट बाद 10 से 15 मिनट वॉक जरूर करनी चाहिए. इससे डाइजेशन ठीक रहता है और एसिडिटी की समस्‍या नही होती.
कुल्‍ला जरूर करें
खाना खाने के बाद कुल्‍ला जरूर करना चाहिए. इससे आपकी दांतों में फंसा भोजन बाहर निकल जाता है क्‍योंकि मुंह में मौजूद भोजन के कण की दुर्गंध, दांतों में कीड़े लगने की वजह बन सकते हैं.
पेट की मसाज करें
खाना खाने के बाद आप हल्‍के हाथों से पेट की मसाज करें. इससे आपका डाइजेशन अच्छा रहता है. इसके लिए आप अपने हाथों से पेट पर हाथ रखते हुए हल्‍के से पहले क्‍लॉक वाइस उसके बाद एंटी क्‍लॉक वाइस में 10-10 बार घुमाना है. इसे आप 3 से 4 बार करें. इससे आपका पाचन तंत्र बेहतर होता है.
खाना खाने के बाद ये न करें
  • खाने के तुरंत बाद ब्रश कभी न करें
  • खाना खाने के बाद चाय या कॉफी का सेवन न करें
  • सिगरेट कभी न पीएं
  • खाने के एक घंटे तक कोई फल न खाएं