डाक विभाग में 4269 पदों पर भर्ती, बिना परीक्षा 10वीं पास को मिलेगी नौकरी, ऐसे करें आवेदन

India Post GDS Recruitment 2020-2021: डाक विभाग में बिना परीक्षा और इंटरव्यू दिए नौकरी पाने का सुनहरा मौका है। भारतीय डाक विभाग (India Post) ने कर्नाटक और गुजरात पोस्टल सर्किल (Gujarat Karnataka Postal Circle) में ग्रामीण डाक सेवकों (GDS) के कुल 4269 पदों पर भर्ती के लिए वैकेंसी निकाली है। डाक विभाग में GDS के पदों पर नौकरी के लिए 10वीं पास उम्मीदवार भी आवेदन कर सकेंगे।

गुजरात पोस्टल सर्किल में 1826 और कर्नाटक पोस्टल सर्किल में 2443 वैकेंसी हैं। इन पदों के लिए आप ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। आवेदन की अंतिम तारीख 20 जनवरी 2021 है। इन पदों के लिए कोई लिखित परीक्षा नहीं होगी। मेरिट लिस्ट के आधार पर उम्मीदवारों का चयन होगा। 10वीं के प्राप्ताकों के आधार पर मेरिट लिस्ट तैयार की जाएगी। हालांकि अगर किसी उम्मीदवार के पास हायर क्वालिफिकेशन हैं, तो भी इन पदों के लिए कोई मायने नहीं रखेगा। सिर्फ 10वीं के नंबर ही नौकरी पाने का आधार बनेंगे। इस भर्ती के तहत ब्रांच पोस्टमास्टर, असिस्टेंट ब्रांच पोस्टमास्टर, डाक सेवक पद भरे जाएंगे।

GDS के कुल 4269 पदों पर भर्ती:
– गुजरात पोस्टल सर्किल में 1826 पद
– कर्नाटक पोस्टल सर्किल में 2443 पद

इन पदों के लिए शैक्षणिक योग्यता और आयु सीमा
ग्रामीण डाक सेवकों के पदों पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को किसी मान्यता प्राप्त संस्थान/बोर्ड से 10वीं पास होना अनिवार्य है। उम्मीदवारों की न्यूनतम आयु 18 वर्ष और अधिकतम उम्र 40 वर्ष होनी चाहिए।

आवेदन शुल्क
इन पदों पर आवेदन के लिए सामान्य और ओबीसी वर्ग के पुरुष उम्मीदवारों को 100 रुपये शुल्क देना होगा। SC/ST और महिला उम्मीदवारों को कोई आवेदन शुल्क नहीं देना होगा। ऑफिशियल वेबसाइट appost.in पर जा उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं।