ड्राइवर की इन आदतों की वजह से खराब हो जाता है इंजन, कहीं आप में तो नहीं

ड्राइवर की इन आदतों की वजह से खराब हो जाता है इंजन, कहीं आप में तो नहीं

इंजन कार का सबसे महत्वपूर्ण भाग होता है, कार का कोई भी पार्ट खराब होने पर उसे आसानी से बदलवाया जा सकता है लेकिन इंजन एक ऐसा पार्ट है कि उसके खराब होने पर लाखों रुपए का नुकसान हो जाता है। आपको बता दें कि अक्सर अनजाने में कई ड्राईवर रोजाना ऐसी गलतियां करते हैं जो इंजन पर बुरा असर डालती हैं। उनकी इन आदतों की वजह से इंजन वक्त से पहले खराब हो जाता है। तो चलिए आपको बताते हैं ड्राइवर की ऐसी ही 5 आदतों के बारे में –

क्लच दबाये रहना
क्लच किसी भी कार में इंजन और गियरबॉक्स के बीच लिंक की तरह काम करता है। क्लच का सही उपयोग इंजन की लम्बी उम्र, अच्छे माइलेज, और गियरबॉक्स में किसी खराबी से बचने के लिए ज़रूरी है। आपको बता दें कि ज्यादातर ड्राइवर या तो क्लच को ठीक से नहीं दबाते और या तो पूरे वक्त उनके पांव क्लच पर होते हैं। दोनो ही स्थितियों में कार के इंजन को भारी नुकसान होते है।

राइड खत्म होते ही टर्बो इंजन बंद कर देना-

अगर आपके पास टर्बोचार्ज्ड कार है तो आपको इसे एक लम्बे ड्राइव के तुरंत बाद नहीं बंद करना चाहिए। डेस्टिनेशन पर पहुंचकर पहले अपनी स्पीड कम कर लें या इंजन को थोड़े देर चलते रहने दें ताकि टर्बो ठंडा हो जाये। ऑइल कूलिंग वाली डीजल इंजन कार्स पर इससे सबसे ज़्यादा प्रभाव पड़ता है और भारत में अधिकांश कार्स में यही टर्बो ऑफर किया जाता है।

सर्विसिंग टाइम पर न कराना-

गाड़ी की सर्विसिंग बेहद जरूरी होती है लेकिन अक्सर लोग सर्विसिंग के मामले में बेहद कैजुअल बिहेव करते हैं। टाइम पर सर्विसिंग न कराने से कार के इंजन को काफी नुकसान होता है।

इंजन को रेव करना-

हाई गियर सिलेक्ट करके ज्यादा पेस पर ड्राइव करने से कार के इंजन में ज्यादा घिसाव पैदा होता है क्योंकि इस दौरान इंजन का राउंड्स पर मिनट (RPM) कम होता है। इससे कार के इंजन को काफी नुकसान पहुंच सकता है। इसके अलावा कोल्ड स्टार्ट के बाद आप अपने इंजन को ज़्यादा रेव करने से भी इसके मूविंग पार्ट्स के डैमेज होने की संभावना बढ़ जाती है। इसलिए, इंजन के गर्म होने का इंतज़ार करना बेहतर होगा।

सस्ता ऑइल-

इंजन ऑइल बेहद इंपोर्टेंट होता है इसलिए हमेशा वहीं ऑयल इस्तेमाल करें जो प्रिस्क्राइब हो। लेकिन अक्सर लोग थोड़े से पैसे बचाने के लिए इंजन ऑइल के साथ कॉम्प्रोमाइज करते हैं।