ताकत बढ़ाने के उपाय : थकान, कमजोरी, खून की कमी से राहत पाकर शरीर को ताकतवर बनाने के लिए खायें ये 10 चीजें

healthy diet tips: include these 10 foods in your diet to beat tiredness, weakness, iron deficiency, protein deficiency, anemia in Hindi | ताकत बढ़ाने के उपाय : थकान, कमजोरी, खून की कमी से राहत पाकर शरीर को ताकतवर बनाने के लिए खायें ये 10 चीजें
ताकत बढ़ाने वाले फूड

Highlightsइन चीजों में पाया जाता है प्रोटीनशरीर को अंदर और बाहर से मजबूत बनाती हैं ये चीजेंइम्यून पावर भी बढ़ाती हैं ये चीजें

खराब खान-पान और काम के बढ़ते बोझ की वजह से थकान और कमजोरी आम समस्या बन गई है। ऊपर से खाने की चीजों में मिलावट से शरीर को पर्याप्त पोषण नहीं मिल रहा, जिस वजह से शरीर की बेहतर तरीके से विकास नहीं हो पा रहा। जवान लड़के-लड़कियों को कमजोरी के साथ-साथ खून की कमी का भी सामना करना पड़ रहा है। 

खाने-पीने का सही ज्ञान नहीं होने और फास्ट फूड के बढ़ते प्रचलन की वजह से तीस की उम्र से पहले ही जवाब देने लगता है। हम आपको खाने-पीने की कुछ ऐसी चीजों के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें खाने से तुरंत ऊर्जा मिलती है और धीरे-धीरे शरीर से थकान, कमजोरी और खून की कमी दूर हो सकती है। 

केला
केले ऊर्जा के लिए सबसे अच्छे खाद्य पदार्थों में से एक है। केला कॉम्प्लेक्स कार्ब्स, पोटेशियम और विटामिन बी 6 का एक बेहतर स्रोत है, ये सभी आपके ऊर्जा स्तर बढ़ावा देने में मदद कर सकते हैं।

फैटी फिश
फैटी फिश जैसे सैल्मन और टूना प्रोटीन, फैटी एसिड और बी विटामिन के अच्छे स्रोत हैं। इनके नियमित सेवन से शरीर से कमजोरी दूर करने में मदद मिल सकती है। साथ ही ये दिल के स्वास्थ्य को बढ़ावा देती हैं। ओमेगा -3 फैटी एसिड सूजन को कम करने का काम करता है, जो थकान का एक सामान्य कारण है। 

ब्राउन राइस
ब्राउन राइस बहुत ही पौष्टिक भोजन है। सफेद चावल की तुलना में, यह कम संसाधित होता है और फाइबर, विटामिन और खनिजों के रूप में अधिक पोषण मूल्य रखता है। ब्राउन राइस के एक-आधे कप (50 ग्राम) में 2 ग्राम फाइबर होता है इसमें कम ग्लाइसेमिक सूचकांक होता है। इसलिए, यह रक्त शर्करा के स्तर को रेगुलेट करके पूरे दिन ऊर्जा स्तर को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है।

शकरकंद
स्वादिष्ट होने के अलावा शकरकंद पौष्टिक भी है। शकरकंद के एक कप (100 ग्राम) में 25 ग्राम जटिल कार्ब्स, 3।1 ग्राम फाइबर, 25% मैंगनीज और 564% विटामिन ए होता है। 

अंडे
अंडे प्रोटीन का बेहतर स्रोत है। इसके सेवन से ऊर्जा और ताकत मिलती है। इसके अतिरिक्त, ल्यूसीन अंडे में सबसे प्रचुर मात्रा में अमीनो एसिड है, और यह कई मायनों में ऊर्जा बढ़ाने के लिए जाना जाता है।

सेब
सेब दुनिया के सबसे लोकप्रिय फलों में से एक हैं और यह कार्ब्स और फाइबर का एक अच्छा स्रोत है। एक मध्यम आकार के सेब (100 ग्राम) में लगभग 14 ग्राम कार्ब्स, 10 ग्राम चीनी और 2।1 ग्राम फाइबर होते हैं। इसके अलावा सेब में एंटीऑक्सिडेंट होते हैं। 

डार्क चॉकलेट
डार्क चॉकलेट में मिल्क चॉकलेट की तुलना में अधिक कोको सामग्री होती है। कोको में एंटीऑक्सिडेंट के कई स्वास्थ्य लाभ होते हैं, जैसे आपके पूरे शरीर में रक्त का प्रवाह बढ़ाना। कोको में एंटीऑक्सिडेंट मानसिक थकान को कम करने और मूड में सुधार करने में मदद मिल सकती है।

दलिया
दलिया एक संपूर्ण अनाज है जो आपको लंबे समय तक ऊर्जा प्रदान कर सकता है। इसमें बीटा ग्लूकेन, घुलनशील फाइबर होता है। दलिया में विटामिन और खनिज होते हैं, जो ऊर्जा बढ़ाते हैं। इनमें विटामिन बी, आयरन और मैंगनीज शामिल हैं।

दही
दही के नियमित सेवन से आपके शरीर को ताकत मिलती है। दही प्रोटीन का बेहतर स्रोत है जिससे शरीर के विकास को बढ़ावा मिलता है। ध्यान रहे कि आपको दही का सेवन दोपहर के खाने में करना चाहिए। 

संतरे
संतरे में उच्च मात्रा में विटामिन पाया जाता है। इसके अतिरिक्त, संतरे में एंटीऑक्सीडेंट यौगिक होते हैं जो ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस बचा सकते हैं। ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस थकान को बढ़ावा दे सकता है।