दिमाग को नियंत्रित करें इन 5 तरीकों से

आजकल के दौर में दिमाग को नियंत्रित करना आसान काम नहीं है। हमारा दिमाग की है जो हमें जीवन में आगे बढ़ने के लिए प्रेरित करता है। और जो व्यक्ति अपने दिमाग को नियंत्रित करना सीख जाता है उसके लिए कोई भी काम मुश्किल नहीं है। आज के आर्टिकल में हम 5 तरीकों के बारे में बात करेंगे। जिसकी मदद से आप भी अपने दिमाग को नियंत्रित कर सकते हैं।

1. अवचेतन मन की शक्ति :-

सभी व्यक्तियों के और चेतन मन में अनंत शक्तियां छुपी होती है। जब हम चेतना से बोलते हैं तो हमारा अवचेतन मन उसको स्टोर कर लेता है। और हम सुबह और रात के समय इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। आप सभी सुबह या रात के समय खुद को कुछ ऐसा बोल सकते हैं। जो आपको अपने जीवन में चाहिए। ऐसा करने से आपका अवचेतन मन आपकी बात को ग्रहण कर लेगा और आपके जीवन को खुशियों से भर देगा।

2. जागरूकता :-

हमेशा से कई लोग बिना सोचे समझे मेहनत करते रहते हैं। परंतु अपने कर्मों को लेकर जागरूक नहीं होते। हम अपने मन के अनुसार इधर उधर चलने लगते हैं और जीवन में कुछ भी बेहतर हासिल नहीं कर पाते। इसलिए हमें अपने जीवन में अपने कर्मों को लेकर जागरूक रहना चाहिए।

3. प्रश्न पूछना :-

जो व्यक्ति अपने जीवन में जितना ज्यादा जागरूक होगा। उसका अपने दिमाग में उतना ही ज्यादा कंट्रोल होगा। जब हम कहते हैं कि हमारे जीवन के लिए यह सही नहीं है। तो यह प्रश्न स्वयं से पूछे। क्या सच में यह सही नहीं है? या ऐसा करने के लिए किसी ने मेरी हिम्मत तोड़ दी है। हमें स्वयं से प्रश्न पूछना चाहिए और हमारे अवचेतन मन को एक सही दिशा देनी चाहिए।

4. अवलोकन करना :-

हमारा दिमाग जब कार्य करता है तो यह नियंत्रण से बाहर चला जाता है। इसलिए खुद की अवलोकन शक्ति को बढ़ाइए। आप प्रकृति में जाकर कुछ देर तक किसी वस्तु को को देखते रहें। इससे आपकी अवलोकन शक्ति बढ़ेगी। इसी तरह यदि आप अपने साथ बैठेंगे, तो विचारों का भी बेहतर अवलोकन कर पाएंगे। और धीरे-धीरे आपको शांति की प्राप्ति होगी।

5. ध्यान लगाना :-

कुछ समय ध्यान लगाने से आपको अपने मन की बातों का पता चल जाएगा। इससे आप अपने विचारों को बेहतर दिशा दे सकेंगे।