दिवाली के पहले घर से तुरंत हटा देनी चाहिए ये 5 अशुभ चीजें, तभी आती हैं ‘महालक्ष्मी’

दिवाली के पहले घर से तुरंत हटा देनी चाहिए ये 5 अशुभ चीजें, तभी आती हैं 'महालक्ष्मी'

ये ऐसा नाम है जिसका नाम सुनते ही आंखों के सामने दिए की जगमगाहट होने लगती है। साल 2019 की दीवाली अक्टूबर महीने की 27 तारीख को है। दिवाली या दीपावली हिंदुओं का प्रमुख त्योहार है। यह पर्व अंधेरे पर प्रकाश की जीत, असत्य पर सत्य की जीत, बुराई पर अच्छाई की जीत के प्रतीक के रूप में मनाया जाता है। इस त्यौहार के कई दिन पहले से ही इसकी तैयारियां शुरू हो जाती हैं। सुख-समृद्धि की कामना लिए दर व्यक्ति इस समय अपने घर की सफाई करता है, जिससे कि लक्ष्मी जी सदा के लिए घर में बनी रहें।

diwali-2018-5-best-unique-diwali-gift-to-surprise-your-family-and-friends-on-this-deepavali-2018-644x362.jpg

दीपावली से पहले घर की साफ सफाई करते वक्त हम कई बार कुछ पुरानी चीजों को दोबारा संभाल कर रख लेते हैं। जिससे घर में नकारात्मक ऊर्जा का संचार करता है। वास्तु के अनुसार दीपों के महापर्व दीपावली पर आपकी साफ-सफाई तब तक अधूरी है, जब तक आप अपने घर से 5 चीजों को नहीं कर देते है, जानिए कौन सी हैं वे 5 चीजें….

हटा दें जूते-चप्पल

दिवाली के त्योहार से पहले घर की सफाई करते समय अपने पुराने जूते-चप्पल को घर से बाहर करना न भूलें जिनका आप प्रयोग नहीं कर रहे हैं। फटे-पुराने जूते-चप्पल घर में नकारात्मकता और दुर्भाग्य लाते हैं।

बंद घड़ी कर दें बाहर

अगर आपके घर में बेद घड़ी लगी है तो उसे तुरंत बाहर कर दें। वास्तु के अनुसार घड़ी आपके प्रगति का प्रतीक होती है। ऐसे में बंद घड़ी निश्चित रूप से आपके उन्नति में बाधक है। इसलिए इस दिवाली बंद घड़ी को पहले घर से निकाल बाहर करें।

the_rangoli_of_lights.jpg

खंडित मूर्तियां

कभी भूलकर भी किसी देवी-देवता की खंडित मूर्ति या तस्वीर की पूजा नहीं करनी चाहिए। न ही टूटी मूर्तियों और फटी हुई भगवान की फोटो को घर में रखें। दिवाली से पहले दुर्भाग्य को दूर करने के लिए ऐसी फोटो और मूर्तियों को बिलकुल हटा दें।

टूटा हुआ शीशा

अगर आपके घर के किसी भी कोने में टूटा हुआ शीशा रखा है या फिर आपकी खिड़की में टूटे हुए शीशे लगे हैं तो उसे तुरंत घर से बाहर करें और उसकी जगह नया शीशा लगवाएं। साथ ही शीशे को हमेशा साफ रखें। कभी भी उस पर दाग धब्बे न लगने दें।

टूटे बर्तन न करें इस्तेमाल

कभी भी टूटे पात्र का सेवन नहीं करना चाहिए। इस दिवाली आप ऐसे सभी बर्तन जिनका आप लंबे समय से इस्तेमाल नहीं कर रहे हैं या फिर टूटे हुए हैं, उसे घर से जरूर बाहर कर दे। ये घर में लड़ाई का कारण बनते हैं।