दुनिया का एकमात्र देश, यहां नहीं रहता है एक भी भारतीय, नाम जानकर यकीन नहीं करोगे

वैसे देखा जाए तो दुनिया भर में बहुत सारे ऐसे देश हैं जहां पर भारतीय निवास करते हैं लेकिन आज हम आप लोगों को दुनिया के एक ऐसे देश के बारे में बताने जा रहे हैं जहां पर एक भी भारतीय नहीं रहता है तो चलिए जानते हैं उस देश के बारे में।
दुनिया में आज भारत का डंका बजता है। भारतवंशी जहाँ भी रहते हैं उनका अलग ही रसूख होता है। बात अगर अमेरिका की करें तो अमेरिका के स्थानीय लोगों से भी ज्यादा समृद्ध भारतवंशी हैं।
दुनिया के लगभग हरेक देश में भारत के लोग रहते हैं। लेकिन एक ऐसा देश भी है जहाँ एक भी भारतीय नहीं रहता है। इस देश का नाम है वेटिकन सिटी। इस देश में एक भी भारतीय नहीं रहता है। यह देश इटली की राजधानी रोम से घिरा हुआ है।
यूरोप महाद्वीप में स्थित वेटिकन सिटी दुनिया का सबसे छोटा देश माना जाता है। सिर्फ 44 हेक्टेयर के क्षेत्रफल में बसा हुआ एक देश है। इस देश की जनसंख्या करीब 1000 है।
इसके बावजूद इस देश को अंतर्राष्ट्रीय मान्यता प्राप्त है। इसके अपने सिक्के, अपना डाक विभाग और अपना रेडियो आदि हैं। ईसाई समुदाय के प्रसिद्ध रोमन कैथोलिक चर्च होने और धर्म गुरु पोप की वजह से यह देश पूरी दुनिया में काफी प्रसिद्ध है। यहां के गिरजाघर, मकबरे, संग्रहालय इत्यादि आकर्षण का केंद्र हैं।