दुनिया के 10 सबसे खतरनाक देश जहाँ पल भर में मौत पक्की है – आप भी देखिये

लेगाटम प्रोस्पैरिटी इंडेक्स ने ऐसे देशों की लिस्ट बनाई, जहां जीवन खतरनाक है. ये ऐसे देश है जहाँ आतंकवाद अपने पांव फैलाये हुए बैठा है.

10.केन्या

सोमालियाई आतंकवादी संगठन अल शबाब ने चेतावनी जारी की है कि केन्या में हमले किए जाएंगे. केन्या ने सोमालिया में आतंकवादियों के खिलाफ सेना भेजी थी.

9.नाइजीरिया

इस्लामिक आतंकवादी संगठन बोको हराम का आतंक देश के ज्यादातर हिस्सों में महसूस किया जा सकता है. आतंकवादी हमले और बम धमाके लगातार होते हैं.

8.इराक

इराक में एक दशक से ज्यादा समय से युद्ध चल रहा है. जून 2014 से तो गृह युद्ध ने देश को तीन तबकों में बांट दिया है जो एक दूसरे के खिलाफ लड़ रहे हैं.

7.चाड

चाड की सीमा सूडान, सेंट्रल अफ्रीकन रिपब्लिक और नाइजीरिया से लगती है. तीनों देश हिंसा से पीड़ित हैं और उस आग की आंच इतनी ज्यादा है कि चाड को भी झुलसा रही है.

6.सूडान

सूडान आमतौर पर एक सुरक्षित देश है. पारंपरिक लिबास में महिलाएं आराम से आ जा सकती हैं. चोरी-चकारी भी नहीं है. लेकिन देश के कुछ हिस्से गृह युद्ध की चपेट में हैं.

5.पाकिस्तान

आतंकवादी हमले पाकिस्तान को दुनिया के सबसे खतरनाक देशों की सूची में 5वें नंबर पर ले आए हैं. हाल यह है कि किसी देश की क्रिकेट टीम पाकिस्तान जाने को तैयार नहीं.

4.सेंट्रल अफ्रीकन रिपब्लिक

दुनिया के सबसे गरीब देशों में शुमार यह देश इतनी ज्यादा दिक्कतों से जूझ रहा है कि इंसान के लिए मरना जीने से ज्यादा आसान हो गया है.

3.सीरिया

सीरिया अब एक देश नहीं, एक युद्ध का मैदान है. एक पत्रकार ने अपने बच्चों से जिंदगी के बारे में लिखने को कहा तो एक बच्चे ने लिखा: हम डरे हुए उठते हैं, डरे हुए दिन गुजारते हैं और डरे हुए ही सो जाते हैं.

2.अफगानिस्तान

काबुल में कब धमाका हो जाएगा, यह कोई नहीं बता सकता. सिर्फ आतंकवादी हमले नहीं, अपराध भी इतने बढ़ गए हैं क्राइम इंडेक्स में देश पांचवें नंबर पर है.

1.डीआर कांगो

इस रिपोर्ट के मुताबिक डेमोक्रेटिक रिपब्लिक ऑफ कोंगो दुनिया का सबसे खतरनाक देश है. अपहरण, बलात्कार और कत्ल इतना आम है कि कोई भी सुरक्षित नहीं है.