दुनिया के 5 सबसे खतरनाक नशे जो ले सकते हैं जान

नशा करना बहुत बुरी लत है, नशा अगर बुरी चीज का हो तो वो हमें बर्बाद कर देता है और अगर वही नशा किसी अच्छी चीज का हो जैसे कोई अपने भविष्य में कुछ करने की ठान लेता है तो वो भी एक प्रकार का नशा ही होता इस प्रकार का नशा हमारी जिंदगी बना भी देता है। लेकिन ये सवाल तो हर किसी के दिमाग में होता है की सबसे खतरनाक नशा कौनसा होता है जिसकी लत बहुत बुरी है। तो इस बार का जवाब हम आज आपके सामने लेकर आये हैं और आज आपको 5 ऐसे नशों के बारे में बताएँगे जिनकी लत आपकी जान भी ले सकती है, क्योंकि ये नशे इंसान के दिमाग को पूरी तरह से कण्ट्रोल में कर लेते हैं और इनके चंगुल से निकल पाना इतना आसान नहीं होता। तो चलिए करते हैं इनकी बात

1. हेरोइन

शोधकर्ताओं ने हेरोइन को अधिकतम 3 में से 2.5 अंक देते हुए इसे सबसे आसानी से लत लगने वाला नशा बताया है। जानवरों पर किये गए हेरोइन के परिक्षण से पता चला है की हेरोइन की खुराक से मस्तिष्क में डोपामाइन(हार्मोन) का स्टार 200% तक बढ़ जाता है। इंसान के दिमाग और शरीर को नुकसान पहुँचाने के मामले में इसे सबसे खतरनाक नशा माना जाता है। इसकी थोड़ी सी भी ज्यादा खुराक हमारी जान ले सकती हैं।

2. अल्कोहल

देखा जाये तो शराब समाज में एक बहुत ही बुरी चीज है। क्योंकि ये समाज में सबसे ज्यादा सेवन किया जाने वाला नशा है और आसानी से उपलब्ध हो जाता है। शोधकर्ताओं ने इसे अधिकतम 3 में से 2.2 अंक दिए हैं। किये गए शोधों के आधार पर बताया है की शराब के सेवन से डोपामाइन 40 से 360% तक बढ़ जाता है। यदि इसका सेवन ज्यादा मात्रा में किया जाता है तो डोपामाइन का स्टार भी ज्यादा बढ़ जाता है। इसका सेवन करने वाले 22% लोग जिंदगी के किसी न किसी मोड़ पर इस पर पूर्ण रूप से निर्भर हो।

3. कोकीन

कोकीन दुनिया का तीसरा सबसे खतरनाक लत वाला नशा बताया गया है। कोकीन का सेवन करते ही न्यूरॉन के बीच संपर्क करने और सन्देश पहुँचाने में उपयोगी डोपामाइन को काम करने से रोक देता है। किये गए शोध से पता चला है की इसका सेवन डोपामाइन के स्टार को असामान्य ढंग से 3 गुना तक बढ़ा देता है एक अनुमान के मुताबिक बताया जाता है की इसको एक बार आजमाके देखने वाले लोगों में से 21% लोग इस पर निर्भर हो जाते हैं।

4. नींद की गोली

नींद की गोली जो नेम्बिज, गोरिल्लाज, ब्लू बुलेट्स आदि नामों से जाना जाने वाला बार्बीचुरेट्स एक ऐसा ड्रग्स है जिसका उपयोग दुःख दूर करने तथा नींद के लिए किया जाता है। ये दिमाग में सन्देश के वाहक रसायन को प्रभावित करते हैं तथा दिमाग के कुछ हिस्से काम करना बंद कर देते हैं। इसका काम मात्रा में सेवन कल्पना के चरम पर पहुंचा देता है लेकिन ज्यादा सेवन से सांस लेने में दिक्कत होती है तथा मृत्यु भी हो सकती है।

5. निकोटिन

निकोटिन तम्बाकू में पाया जाने वाला नशीला पदार्थ है जो बहुत ही खतरनाक है। जब इंसान तम्बाकू का सेवन करता है तो फेफड़े निकोटिन को लेकर मस्तिष्क तक पहुँचाते हैं। इसकी लत बहुत ही ताकतवर है क्योंकि ये आसानी से उपलब्ध होने वाला नशा है तथा इसकी कीमत भी ज्यादा नहीं है और आम आदमी इसको आसानी से खरीद कर इसका सेवन कर सकता है। दुनिया में सबसे ज्यादा यही नशा किया जाता है।