देश की सबसे तेज इलेक्ट्रिक बाइक अक्टूबर में होगी लॉन्च, शुरू हो चुकी है बुकिंग

Auto News 2020: Fastest electric bike of India KRIDN launching in October, know details MJA

 भारत में बनी इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल क्रीडन (KRIDN) अक्टूबर में लॉन्च होगी। यह जानकारी वन इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल (One Electric Motorcycles) ने दी है। कंपनी का कहना है कि इसकी बुकिंग भी शुरू हो चुकी है। कंपनी का दावा है कि यह भारत में बनी सबसे तेज इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल है। इस इलेक्ट्रिक बाइक के रोड ट्रायल और सारे टेस्ट पूरे कर लिए गए हैं। 

क्या है इस बाइक की खासियत
वन इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल कंपनी का कहना है कि क्रीडन की टॉप स्पीड 95 किमी. प्रति घंटा है। यह भारत में बनी अब तक की सभी इलेक्ट्रिक बाइक से ज्यादा है। इसके इंजन का टॉर्क 165 Nm है। इस बाइक में ऐसे फीचर्स दिए गए हैं, जो एक कम्यूटर बाइक के लिए परफेक्ट हैं। वन इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल कंपनी के मुताबिक, बाइक हाई परफॉरमेंस देने के साथ काफी मजबूत भी है। बाइक का चेसिस कंपनी ने खुद ही डिजाइन किया है, जबकि इसमें सीएट के टायर और मुंजाल शोवा के सस्पेंशन का इस्तेमाल किया गया है।

क्या होगी कीमत
इस बाइक को 1.29 लाख रुपए (एक्स-शोरूम) की कीमत पर लॉन्च किया जाएगा। बाइक को अक्टूबर में लॉन्च करने के साथ इसकी डिलिवरी भी शुरू कर दी जाएगी। पहले इस बाइक को दिल्ली, मुंबई, हैदराबाद और चेन्नई में डिलिवर किया जाएगा। इन शहरों में बाइक की प्री-बुकिंग भी शुरू कर दी गई है। बुकिंग के लिए ग्राहक को कोई भी रकम डिपाजिट करने की जरूरत नहीं है।

2021 में आएगी एक और बाइक
इस बाइक में बैटरी से लेकर मोटर तक सभी उपकरण भारत में ही बनाए गए हैं। इसलिए इनका रिप्लेसमेंट भी आसान और कम खर्चीला होगा। कंपनी 2021 में एक और नई बाइक को उतारने की भी योजना बना रही है। इस बाइक में 2 kWh की मोटर का इस्तेमाल किया जाएगा। इसकी टॉप स्पीड 75 किमी. प्रति घंटा होगी। इस बाइक की कीमत 1 लाख रुपए से कम होगी।