देश में फिर से बढ़ा कोरोना वायरस का खतरा, हाल ही में इन राज्यों ने कर दी लॉकडाउन की घोषणा

कोरोना वायरस से पूरी दुनिया में हाहाकार मचा हुआ है। यूरोपीय देशों में कोरोना की दूसरी लहर लॉकडाउन का सामना कर रहे हैं। क्या भारत भी दोबारा लॉकडाउन का सामना करेगा। देश के कई राज्यों में फिर से कोरोना वायरस ने दस्तक दे दी है। दिल्ली, महाराष्ट्र, गुजरात, जैसे प्रदेशों में फिर से कोरोना वायर सकी सुगबुगाहट तेज हो गई है। ऐसे हालात में कई राज्यों प्रभावित क्षेत्रों में लॉकडाउन, कर्फ्यू लगाने का फैसला किया है।

इस समय देश में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या फिर से बढ़ने लगी है। यूनियन हेल्थ मिनिस्ट्री (Union Health Ministry) के मुताबिक, देश में कोरोना संक्रमित मरीजों की कुल संख्या 90,95,806 हो गई है। देश में एक्टिव मामलों की संख्या लगातार 6 लाख से नीचे बनी हुई है। एक्टिव मामलों की कुल संख्या4,40,962 है। पिछले 24 घंटे में 43,493 मरीज ठोक हो गए हैं। जबकि कुल ठीक हुए मरीजों की संख्या 85,21,617 हो गई है। पिछले 24 घंटे में 45,209 नए मामले सामने आए हैं और 501 लोगों की मौत हुई है। अब तक कोरोना वायरस से देश में कुल 1,33,227 लोगों की मौत हो चुकी है।

इन राज्यों में लगा है नाइट कर्फ्यू

पूरी दिल्ली में लॉकडाउन नहीं लागू किय गया है, लेकिन दिल्ली के बाजारों में जहां कोविड-19 हॉटस्पॉट (hotspots) के तौर पर पहचान की गई है। वहां कड़ी निगरानी रखी गई है। दिल्ली में दुकानदारों को आने वाले ग्राहकों के लिए अतिरिक्त मास्क और सैनिटाइजर (sanitisers) रखने की सलाह दी है। केजरीवाल सरकार ने दिल्ली में मास्क न पहनने वालों के लिए 2,000 रुपये जुर्माना लगाने का फैसला किया है। 

नोएडा और गाज़ियाबाद (Noida and Ghaziabad): उत्तर प्रदेश के नोएडा और गाजियाबाद जिले में बढ़ते कोरोना वायरस के चलते शादी विवाह में अब 200 के बजाय केवल 100 लोगों को ही शामिल होने की मंजूरी मिलेगी। नियमों का पालन नहीं करने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। अधिकारियों ने कहा कि बढ़ते कोरोना वायरस के मामलों के चलते यह निर्णय लिया गया है।

राजस्थान: राजस्थान में भी कोरोना वायरस के बढ़ते मरीजों को देखते हुए सूबे में गहलोत सरकरा ने नाइट कर्फ्यू लगाने की घोषणा कर दी है। राजस्थान के जयपुर (Jaipur), जोधपुर (Jodhpur), कोटा (Kota), बीकानेर (Bikaner), उदयपुर (Udaipur), अजमेर (Ajmer), अलवर (Alwar) और भीलवााड़ा (Bhilwara) नाइट कर्फ्यू (night curfew) लगा दिया गया है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, राजस्थान के कुछ शहरों में जरूरी और इमरजेंसी सर्विस (essential and emergency services) को छोड़कर रात 8 बजे से सुबह 6 बजे तक बाहर निकलने की अनुमति नहीं होगी। वहीं मास्क न पहनने वालों पर जुर्माने की राशि 200 रुपये से बढ़ाकर 500 रुपये कर दी गई है।

मध्य प्रदेश:  मध्य प्रदेश सरकार ने भी कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के लिए 5 जिलों में नाइट कर्फ्यू लगाने का फैसला किया है। राज्य में शनिवार से भोपाल (Bhopal), इंदौर (Indore), ग्वालियर (Gwalior), रतलाम (Ratlam) और विदिशा (Vidisha) के हॉटस्पॉट इलाकों में नाइट कर्फ्यू लगा दिया गया है। इसकी वजह ये रही कि राज्य में शुक्रवार के दिन 1500 नए मामले सामने आए थे। यह पिछले 40 दिनों में एक दिन में सबसे अधिक मामले थे। रात में लगने वाला कर्फ्यू रात 10 बजे से अगले दिन सुबह 6 बजे तक लागू होगा। इतना ही नहीं राज्य सरकार ने कक्षा 8 तक स्कूलों को 31 दिसंबर तक बंद करने का निर्णय लिया है।

गुजरात: गुजरात में भी कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों को देखते हुए राज्य की रुपाणी सरकार ने 21 नवंबर से नाइट कर्फ्यू लगाने की घोषणा की। यह नाइट कर्फ्यू राज्य के अहमदाबाद (Ahmedabad), सूरत (Surat) और राजकोट (Rajkot) में लगाया गया है।  यह नाइट कर्फ्यू रात 9 बजे से सुबह 6 बजे तक लागू रहेगा।

 हरियाणा:  हरियाणा में 174 छात्र और 107 अध्यापकों के कोरोना पॉजिटिव आने के बाद राज्य की खट्टर सरकार ने स्कूलों को नवंबर तक बंद फिर से स्कूलों को बंद कर दिया गया है।