दो छात्रों ने ऑनलाइन कंपनियों को लगाया करोड़ो रुपये का चूना, 10 रुपये में मंगा लेते थे 10 हजार का मोबाइल

ऑनलाइन शॉपिंग के साथ ही साइबर फ्रॉड भी काफी तेजी से बढ़ने लगे हैं. इस बीच दो छात्रों ने ई-कॉमर्स कंपनियों को ही करोड़ों रुपये का चूना लगा दिया. लखनऊ के दो कंप्यूटर एप्लीकेशन की पढ़ाई कर रहे छात्रों ने साइबर ठगी के जरिए ई कॉमर्स कंपनियों को करोड़ों का चूना लगाया.

दोनों छात्र उत्तर प्रदेश के महाराजगंज के रहने वाले हैं और लखनऊ में कंप्यूटर एप्लीकेशन की पढ़ाई कर रहे हैं. इन छात्रों ने ई-कॉमर्स कंपनियों की वेबसाइट की कमियों का फायदा उठाकर उन्हें करोड़ों का चूना लगाया. दोनों छात्रों ने ठगी के लिए जो तरीका अपनाया उसे जानकर बड़े-बड़े साइबर एक्सपर्ट भी हैरान हैं.

दोनों छात्रों की जब गिरफ्तारी की गई तो उन्होंने लूट का जो तरीका बताया उसे जानकर साइबर एक्सपर्ट हैरान हैं. छात्रों ने बताया कि सबसे पहले वह ऐप्स के जरिए ई-कॉमर्स कंपनियों की वेबसाइट पर जाते थे और वहां बग का पता लगाते थे. उसी बग के जरिए वह किसी सामान की कीमत बेहद कम कर देते थे.

उन्होंने उदाहरण के तौर पर बताया कि वह शॉपिंग वेबसाइट पर किसी 10 हजार रुपये के मोबाइल की कीमत बग का इस्तेमाल कर कम कर देते थे. वह 10 हजार रुपये का फोन 10 रुपये अथवा 100 रुपये करके उसे ऑर्डर करते थे. इसके बाद वह उस प्रोडक्ट को कैंसिल करते थे. उन्होंने बताया कि इसके बाद वह कंपनी से ही उस फोन का ओरिजिनल प्राइस 10 हजार रुपये वसूलते थे.

दोनों इतनी चालाकी और इतनी जल्दी यह काम करते थे कि कंपनी को भनक भी नहीं लगती थी. इन दोनों आरोपियों के खातों से पुलिस ने एक करोड़ रुपये से ज्यादा की रकम बरामद की है. ये पैसे इन दोनों ने ऐसे ही  फ्रॉड करके कमाए थे. आरोपियों ने पुलिस के सामने अपना जुर्म कुबूल कर लिया है. इसके बाद इन्हें जेल भेज दिया गया है.