धरती पर अमृत से कम नही है पपीता, इसके इतने फायदे हैं जितने शायद ही किसी फल से मिलते हों!

पपीता एक ऐसा फल है जो आपको कहीं भी आसानी से मिल जाएगा, ये एक ऐसा फल है जिसे पक्का या कच्चा होने पर इस्तेमाल में लाया जा सकता है, इसका छिलका बेहद मुलायम होता है जो आसानी से उतर जाता है, इसे काटने पर इसके भीतर कई छोटे-छोटे काले रंग के बीज होते हैं, स्वास्थ्य के लिहाज से ये एक बहुत ही फायदेमंद फल है, तो आज पपीते से होने वाले कुछ लाजवाब फायदे जानने वाले हैं।
पपीता खाने के फायदेपपीते का रस प्रोटीन को आसानी से पचा देता है, इसलिए पपीता पेट एवं आँत संबंधी समस्याओं में बहुत ही लाभदायक है, पपीते में पाया जाने वाला विटामिन ‘ए’ त्वचा एवं नेत्रों के लिए बहुत आवश्यक होता है, इस विटामिन से त्वचा स्वस्थ, स्वच्छ और चमकदार रहती है।
पपीते में कैल्शियम भी अच्छी मात्रा में होता है, जो रक्त एवं तंतुओं के निर्माण एवं हृदय, नाड़ियों तथा पेशियों की क्रिया ठीक रहने में सहायक होता है, बच्चों की वृद्धि में और रोगों से बचाव की क्षमता बढ़ाने में भी विटामिन ‘ए’ की आवश्यकता रहती है।
जिन महिलाओं को पीरियड्स के दौरान दर्द की शिकायत होती है, उन्हें पपीते का सेवन करना चाहिए, पपीते के सेवन से एक ओर जहां पीरियड साइकिल नियमित रहता है, वहीं दर्द में भी आराम मिलता है, अगर आप वजन घटाने की बात सोच रहे हैं, तो अपनी डाइट में पपीते को जरूर शामिल करें, इसमें मौजूद फाइबर्स वजन घटाने में मददगार होते हैं।