धोनी ने खरीदी 20 साल पुरानी निसान जोंगा कार, कभी भारतीय सेना करती थी इस्तेमाल

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने इस साल अपनी गैरेज में नई कार और बाइक को शामिल किया है। इस साल धोनी के गैरेज में शामिल होने वाली सबसे नई कार निसान जोंगा है।

इस कार को धोनी ने पंजाब के किसी व्यक्ति से खरीदा है और अपने मन मुताबिक मॉडिफिकेशन भी करवाया है। कार हल्के हरे रंग की है और 20 साल पुरानी बताई जा रही है। हाल ही में धोनी को इस कार के साथ रांची की सड़कों पर ड्राइव करते देखा गया है।

सेना ने निसान जोंगा को 1963-64 में अपने बेड़े में शामिल किया था। इस कार को विशेष रूप से भारतीय थल सेना के लिए बनाया गया था। सेना ने कई वर्षों तक इस कार का इस्तेमाल सीमावर्ती इलाकों पर पेट्रोलिंग के लिए किया। बाद में इसे सेवा से बहार कर दिया जिससे इस मिलिट्री कार का उत्पादन बंद कर दिया गया।

कार के आर्मी सेवा में होने के कारण इस कार को आम जनता के बीच काफी कम देखा जाता है। निसान जोंगा को जबलपुर आर्डिनेंस फैक्ट्री में बनाया जाता था। इस कार का पूरा नाम जबलपुर आर्डिनेंस एंड गनकैरिज असेंबली- जोंगा है।

जोंगा ने भारतीय सेना के बीच अपने पॉवरफुल इंजन और अधिक ग्राउंड क्लीयरेन्स के लिए पॉपुलर था। इस कार को कई सैन्य आवश्यकताओं जैसे एम्बुलेंस, सिग्नल वाहन, रोवर और रिकवरी वाहनों के लिए मॉडिफाई किया जा सकता था।

पहाड़ी इलाकों पर चलने के लिए इस कार को महारत हासिल थी। इस कार को भारतीय सेना ने कई अभियानों और रैलियों में भी शामिल किया था। सेना की जरूरतों के अनुसार कार के इंजन को बुलेटप्रूफ बनाया गया था। क्योंकि इंजन हर तरह के परिस्थितियों को झेलने के लिए बानी थी, इसमें लगभग कोई यांत्रिक समस्या नहीं थी।

1999 में कार का उत्पादन बंद होने के बाद सेना ने सभी करों की नीलामी शुरू कर दी। बाद में निसान जोंगा की जगह महिंद्रा की करों ने ले ली।

इस कार में 3956 सीसी का 6-सिलिंडर पेट्रोल इंजन लगाया गया है, जो 110 बीएचपी की पॉवर और 264 एनएम का टॉर्क उत्पन्न करती है। कार में हाइड्रोलिक ब्रेक लगाए गए हैं।

एमएस धोनी हमेशा से ही कारों और मोटरसाइकिलों के बड़े प्रशंसक रहे हैं। रांची स्थित धोनी के घर में कार और बाइक का बहुत बड़ा संग्रहालय है, जिनमें पुरानी, नई कीमती और लग्जरी गाड़ियों का कलेक्शन है।

हाल ही में धोनी ने जीप ग्रैंड चेरोकी ट्रैकहॉक 1.6 करोड़ रुपयें में खरीदी है। धोनी को रांची के जेएससीए स्टेडियम के बहार कावासाकी निंजा एच2 बाइक भी चलते देखा गया था।

ड्राइवस्पार्क के विचार

निसान जोंगा का उत्पाद बंद होने के बाद कुछ बची हुई कारों का मिलिट्री कैंट में प्रयोग किया जा रहा है। अपने दमदार इंजन और बेहतरीन परफॉरमेंस के लिए इस कार का इस्तेमाल कई सालों तक किया गया। क्रिकेट स्टार महेंद्र सिंह धोनी का इस कार को खरीदना इस कार के सम्मान को और अधिक बढ़ता है।