पंजाब में मिला पहला बर्ड फ्लू का मामला

पंजाब ने बर्ड फ्लू या एवियन इन्फ्लूएंजा के अपने पहले मामले की सूचना दी है, जो कि फ्लू के एच 5 एन 1 स्ट्रेन, वन और वन्यजीव संरक्षण विभाग के अधिकारियों के लिए एक मृत बार-हेडेड हंस परीक्षण से लिया गया नमूना है। डेरा बस्सी के बेहरा गाँव में अल्फा पोल्ट्री फार्म के 55,000 पशुधन के साथ और रॉयल पॉल्ट्री फार्म के 60,000 पशुधन वाले नमूने, भोपाल प्रयोगशाला में बर्ड फ़्लू (HSN8) के लिए सकारात्मक हैं।

अधिकारियों ने कहा कि नमूनों को भोपाल स्थित उच्च सुरक्षा पशु रोग परीक्षण संस्थान में भेजा गया था, क्योंकि एनआरडीडीएल ने इसे बर्ड फ्लू का एक संदिग्ध मामला पाया था। विभाग के एक अधिकारी ने कहा, “कल, हमें एक रिपोर्ट मिली, जिसमें यह (नमूने) एच 5 एन 1 के लिए सकारात्मक पाया गया।”

अधिकारियों ने कहा कि पशुपालन विभाग की एक टीम ने भी जलाशय क्षेत्र का दौरा किया था। उन्होंने कहा कि हर दिन पक्षी छोड़ने के 50 नमूनों को परीक्षण के लिए भेजा जा रहा है। मोहाली में डेरा बस्सी में दो पोल्ट्री फार्मों से लिए गए नमूनों की रिपोर्ट का इंतजार किया जा रहा है। 15 जनवरी को, मोहाली प्रशासन ने इलाके से बर्ड फ्लू का एक संदिग्ध मामला जालंधर में एक उत्तरी क्षेत्रीय रोग निदान प्रयोगशाला (NRDDL) को भेजा था। आगे की जांच के लिए, इसे राष्ट्रीय उच्च सुरक्षा पशु रोग संस्थान (NIHSAD), भोपाल भेजा गया।