पनीर असली है या मिलावटी ? इस आसान तरीके से चुटकियों में होगी पहचान

आज के समय मे लोग काफी तेज हो गए हैं हर चीज में मिलावट व धोखाधड़ी जैसी चीजें आए दिन सामने आती रहती है। आपने कई बार मीडिया में भी ऐसी मिलावट वाली खबरों को सुना होगा। आज के समय में इंसान पैसे देकर अच्‍छी से अच्‍छी चीजे खाने के लिए लेता है लेकिन उसे ये नहीं पता होता है कि उसके सेहत के साथ खिलवाड़ किया जा रहा है। जिसकी वजह से अब आप कुछ भी खाने से पहले से आपको काफी टेंशन बनी रहती है।

मिलावटी चीज आपकी हेल्थ पर बुरा असर डालती है, जिसकी वजह से आप काफी टेंशन हो जाते हैं। जरूरी नहीं है कि आप पैसे देकर शुद्ध चीजें ही खरीद रहे हैं आपको बता दें कि आज हम आपके लिए एक ऐसी ही खबर लेकर आए हैं जो आपके लिए बेहद ही फायदेमंद साबित होगी। जी हां आज हम आपको असली और नकली का पहचान कैसे करें ये बताने जा रहे हैं।

जी हां, आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि अगर आप पनीर खरीदने जा रहे हैं तो आप कैसे पहचान करेंगे कि वो असली है या नकली। पनीर की बात हम इसलिए कर रहे हैं क्‍योंकि ये अक्‍सर लोगों की पहली पसंद होती है। यही कारण है कि जब भी घर में कोई खास मौका होता है तो पनीर का डिस जरूर बनाया जाता है। बच्चों की पहली पसंद भी पनीर ही होती है। ऐसे में आपको अपने बच्चे की हेल्थ को लेकर फिक्र रहती है। तो आइए जानते हैं कि आखिर चंद मिनटों में आपको कैसे पता चलेगा कि पनीर मिलावटी वाला है, या फिर शुद्ध है।

वैसे आपको बता दें कि आज हम जो तरीका बताने जा रहे हैं वो बेहद ही आसान तरीका है और आप इसे अपनाकर अपने और अपने परिवार के सेहत का ख्‍याल जरूर रख सकते हैं और उन्‍हें मिलावटी चीजों को खाने से रोक सकते हैं। शायद ही ऐसा कोई घर होगा जिसके यहां पनीर न आता हो क्‍योंकि हर घर में हर उम्र के लोग चाहे वो बच्चे हो या फिर बड़े प्यार से ही पनीर खाते हैं।

जिसकी वजह से पनीर बनाते वक्त आप काफी खुश भी नजर आती है क्योंकि पनीर एक ऐसा पदार्थ है जो कि हमारे शरीर को भरपूर एनर्जी देता है। लेकिन ये बात भी ध्‍यान रहे कि बाजार में मिलावटी पनीर काफी उपलब्‍ध हैं इसलिए आपको पनीर लेते समय थोड़ी सी सावधानी बरतनी होगी जिससे आप अपने परिवार और अपने बच्चे की हेल्थ को खराब होने से बचा सकते हैं। तो आइए जाने कैसेे  इसकी शुद्धता की जांच करें।

ध्‍यान रहे कि आप जब भी पनीर लेने जाए तो उसका एक छोटा सा टुकड़ा अपने हाथ पर मसल कर देख ले अगर यह टूट कर बिखरने लग जाए तो समझ लीजिए पनीर मिलावटी होता है क्योंकि इसके अंदर जो केमिकल होता है वह ज्यादा दबाब सह नहीं पाता और वह भिखरने लग जाता है।

वहीं अगर आप कभी भी गलती से पनीर घर ला चुके हैं तो उसको थोड़ा सा पानी में उबालकर ठंडा कर लें जब वह ठंडा हो जाए उसके बाद कुछ बूंदे उसके ऊपर आयोडीन टीचर की डाल दें अगर पनीर का रंग नीला पड़ने लग जाए तो समझ लीजिए कि यह बहुत मिलावटी है। इस तरह के मिलावटी पनीर खाएंगे तो रबड़ की तरह खींचता चला जाएगा इसलिए मिलावटी पनीर से बचें क्योंकि हमारे शरीर को बहुत ज्यादा नुकसान पहुंचा सकती है।