पहली रसोई में ये डिश बनाकर ऐश्वर्या राय ने जीता था सास जया बच्चन का दिल, जानें उसकी रेसिपी…

ऐश्वर्या राय के लिए पहली रसोई की रस्म काफी मायने रखती थीं और उन्होंने इस रस्म को बखूबी से निभाया भी। चलिए आपको बताते है कि ऐश्वर्या राय बच्चन ने अपनी पहली रसोई में ऐसी क्या डिश बनाई थीं, जिससे उन्हें तारीफें मिलने लगी।

शादी के बाद ससुराल में आकर अक्सर दुल्हन को इस बात की चिंता सताती है कि वो पहली रसोई में ऐसी कौन सी डिश बनाए, जो उनके ससुराल वालों का दिल जीत ले। दुल्हन के लिए ये सबसे ज्यादा चैलेंजिंग काम होता है। रेसिपी को लेकर ऐश्वर्या राय के मन में भी कुछ ऐसी ही कन्फ्यूजन थीं, कि वो कौन सी डिश बनाए और कौन सी रेसिपी को फॉलो करें। लेकिन इस चैलेंजिंग काम को ऐश्वर्या राय ने अपनी सूझबूझ के साथ आसान बना दिया था और टेस्टी डिश बनाकर सबका दिल जीता।

पहली रसोई कहने के लिए आम और साधारण रस्म होती है, लेकिन दुल्हन के लिए ये रस्म बेहद अहम होती है। कहते है कि दिल का रास्ता पेट से होकर गुजरता है। इसलिए ससुराल वालों के दिल तक पहुंचने के लिए दुल्हन को इस रस्म से काफी उम्मीदें होती है। ऐश्वर्या राय के लिए भी ये रस्म काफी मायने रखती थीं और उन्होंने इस रस्म को बखूबी से निभाया भी। चलिए आपको बताते है कि ऐश्वर्या राय बच्चन ने अपनी पहली रसोई में ऐसी क्या डिश बनाई थीं, जिससे उन्हें तारीफें मिलने लगी।

ऐश्वर्या राय बच्चन ने अपनी पहली रसोई में ही अपने कुकिंग का जलवा दिखा दिया था। उन्होंने मूंग दाल का हलवा बनाया था। जिसे खाने के बाद सास जया बच्चन तो खुश हुईं, साथ ही ससुर अमिताभ बच्चन ने भी दो बार हलवे का स्वार चखा। वहीं पति अभिषेक ने भी जमकर तारीफ की। अगर आप भी ससुराल वालों का दिल जीतना चाहती है, तो ऐश्वर्या राय की की इस मूंग दाल हलवे की रेसिपी को फॉलो करें…

मूंग की दाल का हलवा

रेसिपी मूंग की दाल का हलवा सामग्री

मूंग की दाल- 1 कप

दूध- 1 कप

चीनी-1 कप

छोटी इलायची- तीन चुटकी (पिसी हुई)

केसर- 1 चम्मच

बादाम- 1/4 कप

पानी- 2 कप

देसी घी- 1 कप

काजू- 2 टेबलस्पून (बारीक कटे हुए)

बादाम- 2 टेबलस्पून (बारीक कटे हुए)

केसर

हलवा बनाने की विधि –

सबसे पहले मूंग की दाल को 5 से 6 घंटे के लिए भिगोने के लिए रख दें।

-अब भीगी हुई दाल को हाथों से रगड़ते हुए उसका छिलका उतार कर पेस्ट बनाएं।

-गैस पर दूध गर्म करने के लिए रखें और उसमें केसर भिगो दें।

-इसके बाद में कढ़ाई में घी गर्म करें और उसमें दाल के पेस्ट को डालकर धीमी आंच पर लगातार चलाते हुए 15 से 20 मिनट तक भूने।

-इसमें चीनी दूध और पानी डालें।

-इस मिक्सचर को घूलने तक पकाएं।

-जब दाल चिपकना बंद कर दे और उसका रंग गहरा दिखने लगे तब तक दाल को पकने दें।

-जब दाल चिकनापन छोड़ने लगे तब केसर वाला दूध डालकर उसे धीमी आंच पर तब तक पकाएं जब तक कि वह फिर से चिकनाई न छोड़ दे।

-अब उसमें पिसी हुई इलायची डालें। इसके ऊपर मेवे और केसर डालकर गार्निश करें। आपका मूंग दाल हलवा तैयार है। गर्म गर्म हलवा सर्व करें।