पाकिस्तान में टमाटर ने दिखाए अपने रंग, कीमत 170 रुपए प्रति किलो

पाकिस्तान इन दिनों महंगाई की मार से बेहाल है। वहां रोजमर्रा की चीजों की कीमतें लगातार बढ़ती जा रही हैं। पाकिस्तान में सिर्फ एक दिन में टमाटर की कीमतें बढ़कर औसतन 170 रुपए प्रति किलोग्राम तक पहुंच गई है। टमाटर की कीमत बेतहाशा बढ़ने पर जहां लोगों को काफी परेशानी हो रही, वहीं गृहणियां रसोई में टमाटर के विकल्प पर विचार कर रही हैं। टमाटर के दाम बढ़ने की वजह से स्थानीय दुकानदारों ने थोक बाजार से इसे खरीदना बंद कर दिया है, जिसकी वजह से बाजारों में कृत्रिम कमी हो गई है।

PunjabKesari

जमाखोरी की वजह से बढ़े हैं टमाटर के दाम
खबरों के मुताबिक कराची के एक स्थानीय विक्रेता ने कहा कि जमाखोरी और मुनाफाखोरी की वजह से टमाटर के दाम बढ़े हुए हैं। कराची में थोक सब्जी विक्रेता एसोसिएशन के प्रेसीडेंट हाजी शाहजहां ने कहा कि बलूचिस्तान से टमाटर की आवक कम रही है और ईरान से आने वाला टमाटर भी नहीं पहुंच पा रहा है। काबुल से आने वाला टमाटर भी किसी कारण से रुका हुआ है। उन्होंने कहा कि आमतौर पर टमाटर की फसल अक्टूबर में आ जाती है, लेकिन इस बार इसमें देरी हुई है, जिसकी वजह से दाम बढ़े हुए हैं। उन्होंने कहा कि 15 से 20 दिन में आवक सुधरने की उम्मीद है।

PunjabKesari

आटा-चीनी खरीदना हुआ महंगा
एक रिपोर्ट के मुताबिक पाकिस्तान में टमाटर की आधिकारिक कीमत 85 पाकिस्तान रुपए है। लेकिन सिंध और पाकिस्तान की सरकार कीमत पर लगाम लगाने में नाकाम रही है। लाहौर के इकबाल कस्बे की एक गृहणी ने कहा कि महंगाई के कारण अब तो टमाटर खरीदना भी मुश्किल हो गया है। महंगाई के कारण हर चीज हाथ से निकल गई है। उन्होंने कहा कि आटा, चीनी, तेल और अन्य सब्जियों की कीमत भी बेतहाशा बढ़ गई है।

PunjabKesari