पुरुषों को हमेशा खाते रहना चाहिए ये 3 चीजें, कमजोरी क्या होती है पता ही नही चलेगा

आजकल बहुत से पुरुष खुद को फिट रखने के लिए कई तरह के प्रयास करते रहते हैं, लेकिन आजकल की बदलती जीवनशैली के कारण खुद को तंदुरुस्त रख पाना इतना आसान भी नही होता है, तो आज हम आपको 3 ऐसी चीजों के बारे में बताने वाले हैं, जिन्हें पुरुषों को जरूर खाना चाहिए, इससे पुरुषों का शरीर मजबूत और ताकतवर बना रहत है। आइए जानते हैं वह तीन चीजें कौन सी हैं –

ये है वो 3 चीजें –

1. अश्वगंधा और शतावरी चूर्ण – अश्‍वगंधा और शता‍वरी का चूर्ण मार्केट में बड़ी आसानी से मिल जाता है। आप चाहें तो 100-100 ग्राम का पैक लेकर उन्‍हें आपस में मिला लें और रोजाना सुबह और शाम आधा चम्‍मच यानी लगभग 5 ग्राम चूर्ण गर्म दूध में मिलाकर पिएं। आयुर्वेद के मुताबिक अश्वगंधा और शतावरी के चूर्ण से बनी इस औषधि का असर एक सप्‍ताह के भीतर ही दिखने लगता है। इसके सेवन से तेजी से वजन बढ़ता है। इसका सेवन करने के साथ-साथ व्‍यायाम करना भी जरूरी होता है।

2. दूध और केला – केला और दूध साथ लेने के से शरीर को भरपूर मात्रा में प्रोटीन, विटामिन, फाइबर और मिनरल मिलते हैं। जो पोषण हमें इस डाइट से मिलता है उसे शरीर को तीन चार दिन के लिए ऊर्जा मिल जाती है।

3. खजूर – खजूर हड्डियों को मजबूत करने के लिए भी बहुत फायदेमंद है। इसे दूध के साथ लेने पर कैल्शियम की कमी पूरी होती है। इससे हड्डियां मजबूत बनती हैं । जो लोग दुबलेपन का शिकार हैं उन्हें रोजाना चार से पांच खजूर खाना चाहिए। इससे शरीर भरने लगेगा। साथ ही कमजोरी भी दूर होगी।