पोस्ट ऑफिस में सिर्फ 100 रुपए में खुलवाएं ये खाता, मिलेंगे 7 हजार रुपए

पोस्ट ऑफिस में सिर्फ 100 रुपए में खुलवाएं ये खाता, मिलेंगे 7 हजार रुपए
इस स्कीम में कम से कम 100 रुपए जमा कर सकते हैं। यह अकाउंट अधिकतम पांच साल के लिए शुरू कराया जा सकता है।

पोस्ट ऑफिस (Post Office) में एक सेविंग रेकरिंग डिपॉजिट अकाउंट स्कीम ( Saving Recurring Deposit Scheme) की सुविधा है। जिसमें ग्राहकों को 5.8 प्रतिशत ब्याज मिलता है। इस स्कीम में कम से कम 100 रुपए जमा कर सकते हैं। यह अकाउंट अधिकतम पांच साल के लिए शुरु कराया जा सकता है। डाक घर के इस स्कीम का फायदा काफी है। इसमें 100 रुपए जमा करने पर सात हजार रुपए तक का रिटर्न मिलता है।

आइए समझें कैसे मिलेगा ब्याज

मान ले किसी ने 19 फरवरी 2021 को 100 रुपए के साथ स्कीम में निवेश शुरू किया। 19 फरवरी 2026 को उसका मैच्योरिटी पीरियड समाप्त हो जाएगा। 100 रुपए प्रति माह जमा राशि करने 5 साल में 6 हजार रुपए होंगे। इस राशि पर 5.8 प्रतिशत ब्याज मिलेगा। इस तरह से पांच साल में 6969.76 रुपए होंगे। यानी करीब 7 हजार रुपए मिलेंगे।

कौन खुलवा सकता है अकाउंट

पोस्ट ऑफिस के आरडी स्कीम में सिंगल या जॉइंट खाता खुलवाया जा सकता है। 10 साल से ज्यादा आयु के बच्चों का अकाउंट भी खोला जा सकता है। आरडी अकाउंट पर लोन भी सुविधा भी है। अगर 1 साल की किस्त जमा होती है। ऐसे में खाते में रकम का 50% तक लोन मिल जाता है। लोन को हर महीने एक समान राशि में चुकाना होता है। इसमें पैसे मिलने की तारीख से लेकर री-पेमेंट की तिथि पर तय ब्याज भी देना पड़ता है।