फलों पर लगाया जाने वाला रसायन घातक है, जाने इससे कैसे बचा जाए

फलों और सब्जियों को ताजा और आकर्षक बनाने के लिए आजकल बाजार में कई तरह के रसायन का इस्तेमाल किया जा रहा है। यह हर फल में होता है, जिससे आपको बचना चाहिए। लेकिन ऐसा नहीं है कि आप अतिरिक्त ध्यान नहीं देते हैं और ऐसे फलों का सेवन करते हैं। इससे बचने के लिए हम आपको कुछ उपाय बताने जा रहे हैं जिसके द्वारा आप फलों के इन रसायनों को जीवन के साथ ही दूर कर सकते हैं लेकिन इसे क्यों लगाया जाता है।

फलों और सब्जियों को आकर्षक, चमकदार बनाने के लिए वैक्स कोटिंग की जाती है। ताकि वे लंबे समय तक ताजा दिखें। खाद्य सुरक्षा और मानक प्राधिकरण द्वारा प्राकृतिक मोम के उपयोग की अनुमति दी गई है। लेकिन इसके अलावा, किसी को भी रासायनिक के साथ मोम का उपयोग करने की अनुमति नहीं दी गई है। लेकिन लाभ कमाने के लिए, कुछ लोग न केवल रसायन के साथ मोम का उपयोग करते हैं, बल्कि कई प्रकार के रसायनों का उपयोग करके फलों और सब्जियों के रंग, आकार और चमक को भी बदलते हैं।

फलों और सब्जियों को आकर्षक और ताजा दिखने के लिए इनका उपयोग किया जा रहा है, ये रासायनिक स्वास्थ्य के लिए बहुत खतरनाक हो सकते हैं। सबसे पहले, वे पेट खराब कर सकते हैं। इसके अलावा, लंबे समय तक सेवन मानसिक स्वास्थ्य और प्रजनन क्षमता को भी प्रभावित कर सकता है। कुछ रसायन इतने घातक होते हैं कि उनमें कैंसर होने का भी खतरा होता है।

अगर आपको लगता है कि बाजार से खरीदे गए फल या सब्जी पर किसी भी तरह के केमिकल का इस्तेमाल किया गया है, तो आप कुछ घरेलू उपायों को अपनाकर खुद को और अपने परिवार को बचा सकते हैं।