फिट रहने के लिए अपनाए ये तरीका बनेगी बढ़िया बॉडी !

1. डाइट

फिटनेस के लिए बेहतर डाइट्स बेहद जरूरी होती है डॉक्टर्स और यहां तक कि फिटनेस कोच भी संतुलित डाइट की सलाह देते हैं। एक्सपर्ट के मुताबिक, फिट रहने में 60 से 70% हिस्सा आपकी डाइट पर डिपेंड करता है। यही कारण है कि बॉडी बनाने के लिए आपको डाइट पर ध्यान देना बेहद जरूरी है। आप हमेशा कार्ब और फैट के मैक्रोज पर ध्यान दें। अपने गोल के मुताबिक, इन्हें अपनी डाइट में ऐड करें। फिट रहने के लिए 1 से 1.25 gm प्रति किलो बॉडी वेट के हिसाब से प्रोटीन ले। हालांकि स्थिति के हिसाब से यह भी सभी चीजें बदल सकती है। इस संबंध में एक्सपर्ट से भी सलाह ले सकते हैं ।

2. जल्दी उठना

बॉलीवुड के सबसे फिट एक्टर अक्षय कुमार ने एक बार बताया था कि आज तक उनकी लाइफ का ऐसा कोई दिन नहीं गया, जब उन्होंने उगता हुआ सूरज ना देखा हो। शायद सुबह जल्दी उठना ही उनकी सेहत का राज है इसलिए आपको भी सुबह जल्दी उठने का रुटीन बनाना चाहिए। जानकारों की माने तो सुबह जल्दी उठने से भी स्वास्थ्य को कई फायदे होते हैं। आजकल के युवा देर रात तक जागते रहते हैं और सुबह देर से उठते हैं इसका शरीर पर बेहद नेगेटिव फर्क पड़ता है। अगर आपकी दिनचर्या सही नहीं होती, तो जिम जाना भी ज्यादा फायदेमंद नहीं हो पाएगा। ऐसे में आपको जरूरत है कि सूरज निकलने से पहले अपने दिन की शुरुआत करें। इसे आपको मानसिक रूप से भी मजबूती मिलेगी।

3. वर्क आउट

हर कोई स्ट्रांग और आकर्षक बॉडी कम समय में पाने के लिए ज्यादा से ज्यादा वर्कआउट करता है। जानकारों की मानें तो आप वर्कआउट रुटीन मजेदार होना चाहिए। फॉर्मेलिटी के लिए एक्सरसाइज करने से शरीर पर कोई खास असर नहीं होगा। इसके लिए आप अपने मन के मुताबिक ही वर्कआउट प्लान को फॉलो करें। अगर आपका मन बदल रहा है, तो कुछ निश्चित समय के बाद उस प्लान को चेंज करते रहें। इससे आपको वर्कआउट में मन भी लगा रहेगा और सेशन बोरिंग भी नहीं होगा। इससे आपको नॉर्मल वर्कआउट से ज्यादा फायदा मिलेगा।

4. मीठे को ना

मीठा आपके वजन के बढ़ने का सबसे मुख्य कारण है।यदि आप डाइट और वर्कआउट के साथ एक्स्ट्रा वाइट शुगर खा रहे हैं, तो आपकी वजन कम होने या फिट रहने में काफी मुश्किल हो सकती है। शुगर आपके इंसुलिन लेवल को बढ़ा देती है, जिससे आपके बॉडी मैं फेट स्टोर होना शुरू हो जाता है। इसलिए हमेशा शुगर या बाहरी मिठास का सेवन ना करें। फलों में मौजूद नेचुरल शुगर का यूज आप कर सकते हैं। कई बार लोग जानकारी के अभाव में मीठे का ज्यादा सेवन शुरू कर देते हैं। ऐसा करना सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकता हैं।

5. प्रोग्रेस चेक करना

कई बार हम पूरी शिद्दत से कोई काम करते हैं, लेकिन बाद में पता चलता है कि काफी टाइम के बाद भी गोल अचीव नहीं हो पाया। ऐसे में जरूरत है कि अपनी प्रोग्रेस को एक निश्चित समय के बाद चेक किया जाए। अगर कहीं गलती मिले, तो उसको सुलझाने की कोशिश करें। जिस तरह हम समय-समय पर गाड़ी की सर्विस एवरेज और माइलेज चेक करना नहीं भूलते, उसी तरह बॉडी की प्रोग्रेस भी चेक करना बेहद जरूरी होता है। हमेशा अपने फेट पसेंट, वेट, BMR, BMI आदि को ट्रैक करते रहे। अगर उम्मीद के मुताबिक रिजल्ट ना मिले। तो एक्सपर्ट से सलाह लें।

6. पानी

इसमें तो कोई शक नहीं है कि मारे शरीर को वर्कआउट के बाद पानी की ज्यादा जरूरत होती है। दरअसल कुछ लोग पूरे दिन में बहुत कम पानी पीते हैं, जो हमारे शरीर के लिए सही नहीं है। अगर आप हमेशा फिट रहना चाहते हैं तो ज्यादा पानी पीने की आदत डालिए। इसके लिए हमेशा एक पानी की बोतल अपने साथ या अपने कार में जरूर रखें। कुछ समय के अंतराल पर पानी पीते रहे। पानी से बॉडी हाइड्रेट रहेगी, जो हेल्दी वजन बनाए रखने और होने वाली क्रेविंग से लड़ने में मददगार बेहद साबित होगा। पानी पीने से आपका पाचन तंत्र भी ठीक बना रहेगा।

7. समय पर खाएं

अक्सर कहा जाता है कि हर काम को सही समय पर करना चाहिए। ऐसे में वर्कआउट हो या खाना हर काम का टाइम फिक्स होना चाहिए। ब्रेकफास्ट से लेकर लंच और डिनर तक का टाइम तय होने से फिटनेस को मेंटेन रखना आसान हो जाता है। कहावत भी है कि अनुशासन ही आपको परफेक्ट बनाता है। हर चीज समय पर करने से आपकी बॉडी को उसकी आदत लग जाती है और आप हेल्दी बॉडी की ओर अग्रसर हो जाते हैं।

8. प्री-वर्कआउट

ज्यादातर लोग जिम में वर्कआउट करने के बाद ही खाना पीना पसंद करते हैं। लोगों का मानना होता है कि वर्कआउट के बाद खाना फायदेमंद होता है, लेकिन यह एक गलतफहमी है। हर फिटनेस फ्रीक सप्लीमेंट की अपेक्षा प्री वर्कआउट मील पर अधिक ध्यान देता है। हर किसी को वर्कआउट के लिए एनर्जी चाहिए जो खाने-पीने से मिलती है। हमेशा ध्यान रखें वर्कआउट के लगभग 2 घंटे पर पहले कार्ब्स खाने से आपकी बॉडी में एनर्जी रहेगी और आप अच्छा परफॉर्म कर पाएंगे साथ ही साथ वर्कआउट के 30 मिनट पहले ब्लैक कॉफी बिना शुगर के पीने से भी आपका एनर्जी लेवल बढ़ सकता है।