फ्री में LPG सिलेंडर पाने का आखिरी मौका! जानिए कौन और कैसे उठा सकता है स्कीम का फायदा

फ्री में LPG सिलेंडर पाने का आखिरी मौका! जानिए कैसे उठा सकेंगे स्कीम का फायदानई दिल्ली. कोरोना वायरस (Coronavirus) के खिलाफ जंग में केंद्र सरकार ने गरीब वर्ग को राहत देने के लिए 1.7 लाख करोड़ रुपये के राहत पैकेज का ऐलान किया था. इसी राहत पैकेज का एक​ हिस्सा यह भी था कि उज्ज्वला स्कीम (Ujjwala Yojana) के तहत केंद्र सरकार मुफ्त LPG सिलेंडर की सप्लाई करेगी. सरकार की इस स्कीम का लाभ केवल वही लोग फायदा दे सकते थे जो इस स्कीम के तहत रजिस्टर्ड हैं. सरकार की इस स्कीम का फायदा लेने के लिए आपके पास अब केवल एक ही महिना बाकि है. क्योंकि 3 महीने तक फ्री गैस सिलिंडर पाने की वैद्यता जून महीने के आखिर में खत्म हो जाएगी.
लाभार्थी का मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड होना अनिवार्य
लाभ लेने के लिए LPG सिलेंडर लेने के लिए ग्राहक का मोबाइल नंबर रजिस्टर होना अनिवार्य है. इसका मतलब है कि जिन लाभार्थियों का मोबाइल नबंर गैस एजेंसी के पास ​रजिस्टर्ड है, उन्हें ही इस स्कीम का लाभ मिल सकेगा. इस स्कीम के तहत लाभ देने के लिए सरकार ने पूरी तैयार करने के बाद सिलेंडरों की सप्लाई भी शुरू कर दी है. इसके लिए पहले लाभार्थी के खाते में सिलेंडर की रकम जमा होगी. इसके बाद वह गैस बुक कराएगा और नकद भुगतान कर सिलेंडर लेगा.
एक महीने में कितने सिलेंडर मिलेंगे
उज्ज्वला स्कीम के तहत 14.2 किलोग्राम वाले 3 LPG सिलेंडर ही प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना में दिए जाएंगे. 1 महीन में एक ही सिलेंडर मुफ्त में दिया जाएगा. जिन लोगों के पास 5 किलो वाले सिलेंडर हैं, उन्हें 3 महीने में कुल 8 सिलेंडर दिये जाएंगे. यानी एक महीने में अधिकतम 3 सिलेंडर ही फ्री मिलेंगे.
कैसे करें आवेदन?
PMUY के तहत गैस कनेक्शन लेने के लिए BPL परिवार की कोई महिला आवेदन कर सकती है. इसके लिए आपको KyC फार्म भर कर नजदीकी एलपीजी केंद्र में जमा करना होगा. PMUY में आवेदन के लिए 2 पेज का फॉर्म, जरूरी दस्‍तावेज, नाम, पता, जन धन बैंक अकाउंट नंबर, आधार नंबर आदि की जरूरत पड़ती है. आवेदन करते समय आपको यह भी बताना होगा कि आप 14.2 किलोग्राम का सिलेंडर लेना चाहते हैं या 5 किलोग्राम का. PMUY का आवेदन पत्र आप प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना की वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते हैं. आप नजदीकी एलपीजी केंद्र से भी आवेदन फॉर्म ले सकते हैं.
PMUY के लिए कौन से दस्तावेज हैं जरूरी?
पंचायत अधिकारी या नगर निगम पालिका अध्‍यक्ष द्वारा अधिकृत BPL कार्ड
बीपीएल (BPL) राशन कार्ड
फोटो आईडी (आधार कार्ड, वोटर आईडी)
पासपोर्ट साइज की फोटो
राशन कार्ड की कॉपी
राजपत्रित अधिकारी (गैजेटेड अधिकारी) द्वारा सत्यापित स्व-घोषणा पत्र
LIC पालिसी, बैंक स्टेटमेंट
BPL सूची में नाम का प्रिंट आउट