बजाज की धमाकेदार गाड़ी बाजार में जल्द आएगी नजर, जानिए खूबियां

ऑटोमोबाइल कंपनियां इन दिनों गाड़ियों के उत्पादन पर ध्यान दे रही हैं। पेट्रोल की बढ़ती कीमत से लोग परेशान हैं, ऐसे में कंपनियां इलेक्ट्रिक और सीएनजी से चलने वाली गाड़ी बाजार में पेश कर ग्राहकों को आकर्षित करना चाहती हैं। ऑटो जगत की बड़ी कंपनियों में शुमार बजाज की Qute का जल्द BS6 अवतार आने वाला है। Bajaj Qute, देश की पहली स्ट्रीट-लीगल क्वॉड्रीसाइकल है। Qute का बीएस-6 वेरियंट आने से पहले BS6 इंजन के साथ इसका CNG वेरियंट नजर आया है। बजाज Qute को पहली बार साल 2015 में शोकेस किया गया था। इसे साल 2019 में भारत में लॉन्च किया गया था। हालांकि, बजाज की क्वाड्रीसाइकल Qute का एक्सपोर्ट कई साल पहले शुरू हो गया था।

जानिए कैसा रहेगा Qute का इंटीरियर

रशलेन की रिपोर्ट के मुताबिक, स्पाई शॉट्स से स्पष्ट है कि कार के एक्सटीरियर में कोई बड़ा बदलाव नहीं है। BS6 CNG इंजन वाली बजाज Qute में बड़े हेडलैंप्स, प्रॉमिनेंट फ्रंट और रियर बंपर दिए गए हैं। बजाज की क्वॉड्रीसाइकल Qute में 12 इंच के टायर्स, बड़ी विंड्सस्क्रीन, ट्रेंडी टेल लाइट्स दी गई है। इसके अलावा, इंटीरियर भी पहले जैसा रहने का अनुमान है। Qute का BS4 वेरियंट 216.6cc सिंगल सिलिंडर, लिक्विड कूल्ड, ट्विन स्पार्क इग्निशन इंजन से पावर्ड है।

बेहतर माइलेज का दावा

Bajaj Qute कमर्शियल और प्राइवेट दोनों ही यूज के लिए अप्रूव्ड है। कंपनी का दावा है कि मोस्ट पॉप्युलर स्मॉल कार के मुकाबले Bajaj Qute 65 फीसदी ज्यादा फ्यूल इफीशिएंट है। बजाज के टेस्टिंग नॉर्म्स के मुताबिक, Qute सीएनजी का माइलेज 43 किलोमीटर प्रति किलो है। वहीं, पेट्रोल वेरियंट का माइलेज 35 किलोमीटर प्रति लीटर है। कंपनी का दावा है कि इसका मेंटीनेंस भी बहुत अफॉर्डेबल है। Bajaj Qute में आसानी से 4 लोग बैठ सकते हैं और फ्रंट बोनट में 20 किलोग्राम का स्टोरेज स्पेस दिया गया है। एडिशनल स्टोरेज के लिए रियर सीट्स को फोल्ड भी किया जा सकता है।

इतनी होगी रफ्तार

बजाज Qute का सीएनजी वेरियंट 10.9hp का मैक्सिमम पावर और 16.1 Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करता है। वहीं, बजाज Qute का पेट्रोल वेरियंट 13hp का पावर और 18.9Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करता है। इंजन में 5 फॉरवर्ड और 1 रिवर्स गियर के साथ मैन्युअल गियरबॉक्स दिया गया है। बजाज की क्वॉड्रीसाइकल की टॉप स्पीड को 70 किलोमीटर प्रति घंटे तक लिमिटेड रखा गया है। इसके बीएस6 वेरियंट्स की स्पीड भी इतनी ही रह सकती है।