बजाज चेतक इलेक्ट्रिक स्कूटर 1 लाख रुपये की कीमत पर हुआ लॉन्च, फीचर्स, रेंज, डिलीवरी जाने

बजाज चेतक इलेक्ट्रिक को लॉन्च कर दिया गया है। बजाज ने चेतक इलेक्ट्रिक स्कूटर को भारतीय बाजार में आज उतार दिया है, इसे 1 लाख रुपये (एक्स शोरूम, पुणे) की कीमत पर लाया गया है।बजाज चेतक इलेक्ट्रिक को दो वैरिएंट अर्बेन तथा प्रीमियम में लाया गया है। इसके प्रीमियम वैरिएंट की कीमत 1.15 लाख रुपये (एक्स शोरूम) रखी गयी है। इसे लॉन्च से पहले डीलरशिप में पहुंचाया जा चुका है, इसकी डिलीवरी फरवरी के अंत से शुरू हो जायेगी।
बजाज चेतक इलेक्ट्रिक स्कूटर की बुकिंग कल यानि 15 जनवरी से शुरू होने वाली है। इसकी बुकिंग के लिए ग्राहकों को 2000 रुपये अग्रिम राशि के रूप में चुकानी होगी।डिजाइनकंपनी का कहना है कि चेतक इलेक्ट्रिक का डिजाइन इसके पुराने मॉडल से प्रेरित है। सामने हिस्से में लैंप को गोलाकार रखा गया है तथा टर्न इंडिकेटर को बेहद स्टाइलिश वर्टिकल डिजाइन दिया गया है।ऐसा ही डिजाइन पीछे हिस्से में भी देखने को मिलता है, जो इसे बेहद आकर्षक बनाती है। इसके साथ ही दोनों पहियों पर अलॉय व्हील लगाए गए है। इसे पूरी तरह से स्टील फ्रेम पर तैयार किया गया है।फीचर्सबजाज चेतक इलेक्ट्रिक में एलईडी हेडलाइट, एलईडी टेल लैंप, एलईडी टर्न इंडिकेटर दिए गए है। इसके साथ ही डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर लगाया गया है, जो बैटरी स्तर, रेंज, स्पीड आदि को प्रदर्शित करता है।इसके साथ ही की-लेस इग्निशन, मोबाइल कनेक्टिविटी की भी सुविधा मिलती है। इसे किसी भी स्मार्टफोन से ब्लूटूथ की मदद से जोड़ा जा सकता है, जिससे आप स्कूटर की लोकेशन, लाइव ट्रैकिंग आदि की जानकारी प्राप्त कर सकते है। इसमें रिवर्स मोड भी दिया गया है।बैटरी व चार्जिंगबजाज ने चेतक इलेक्ट्रिक में आईपी67 रेटेड लिथियम-आयन बैटरी व 4 किलोवॉट इलेक्ट्रिक मोटर लगाई गयी है। इस बैटरी को 5 – 15 एम्पीयर इलेक्ट्रिक आउटलेट से सिर्फ 5 घंटे में 100 प्रतिशत तथा एक घंटे में 25 प्रतिशत तक चार्ज किया जा सकता है।इसके साथ ही कंपनी चेतक इलेक्ट्रिक की इस बैटरी पर 3 साल/50,000 किलोमीटर की वारंटी दे रही है। साथ ही इसे बैटरी को कई अन्य तरह से भी चार्ज किया जा सकता है।रेंजबजाज चेतक इलेक्ट्रिक में दो राइडिंग मोड दिए गए है जिसमें ईको व स्पोर्ट शामिल है। कंपनी का दावा है कि ईको मोड में यह स्कूटर 95 किलोमीटर तथा स्पोर्ट मोड में 85 किलोमीटर का रेंज प्रदान करती है।कीमत व प्रतिस्पर्धीबजाज चेतक इलेक्ट्रिक को 1 लाख रुपये (एक्स शोरूम, पुणे) की कीमत पर उतारा गया है तथा यह भारतीय बाजार में एथर 450 (1.25 लाख रुपये) तथा ओकिनावा आई-प्रेज (1.08 लाख रुपये) को टक्कर देने वाली है।
रंगबजाज ने चेतक इलेक्ट्रिक को 6 रंग विकल्प के साथ भारतीय बाजार में उतारा है जिसमे साइबर वाइट, सिट्रस रश, वेलूटो रोसो, हेजलनट,ब्रूकलिन ब्लैक व इंडिगो मेटैलिक शामिल है।