बढ़ती उम्र को जकड़ लेती हैं ये 10 चीजें, तुरंत खाना शुरू करें, फिर आप भी कहेंगे ‘बुड्ढा होगा तेरा बाप’

हमेशा जवान रहने की भी कोई दवा नहीं है। हालांकि एक्सपर्ट मानते हैं कि कुछ चीजों के नियमित सेवन से आप उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को धीमा कर सकते हैं।

बढ़ती उम्र को जकड़ लेती हैं ये 10 चीजें, तुरंत खाना शुरू करें, फिर आप भी कहेंगे ‘बुड्ढा होगा तेरा बाप’

दुनिया में ऐसा कोई व्यक्ति नहीं होगा, जो यह यह नहीं चाहता कि वो कभी बूढ़ा नहीं हो। लेकिन हमेशा जवान रहने की भी कोई दवा नहीं है। हालांकि एक्सपर्ट मानते हैं कि कुछ चीजों के नियमित सेवन से आप उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को धीमा कर सकते हैं। चलिए जानते हैं क्या-क्या हैं वो चीजें। 

ब्लू बैरीज़
यह स्वाद और सेहत का खजाना है। इसमें भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सिडेंट पाए जाते हैं। इसके अलावा यह विटामिन सी और विटामिन ई का भी बेहतर स्रोत है, जो आपकी कोशिकाओं को स्वस्थ रखती हैं।

फाइबर
सब्जियां, साबुत अनाज, फल, और फलियां जैसे खाद्य पदार्थों से मिलने वाला फाइबर आपके पाचन तंत्र में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। यह आपके कोलेस्ट्रॉल, रक्तचाप और सूजन को कम करने के साथ-साथ कब्ज को रोकने या कम करने में मदद कर सकता है। जिससे स्वस्थ दिल हो सकता है। फाइबर रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने और डायबिटीज की संभावनाओं को कम करने में भी आपकी मदद कर सकता है।

फैटी फिश
सैल्मन, मैकेरल और सार्डिन जैसी मछलियों में ओमेगा-3 फैटी एसिड पाया जाता है जो दिल के लिए स्वस्थ है। एक सप्ताह में कम से कम दो बार मछली का सेवन करना चाहिए।

जैतून का तेल
आप इसे मक्खन के विकल्प के रूप में उपयोग कर सकते हैं। यह कुछ अन्य तेलों की तुलना में स्वस्थ है। यह थोडा महंगा है लेकिन सेहत के लिए लाभदायक है। 

दही
जैसे-जैसे आप बूढ़े होते हैं, हड्डियों का ख़राब होना कम होता जाता है। कैल्शियम इसे रोकने में मदद करता है, और दही इसका एक अच्छा स्रोत है। दही को विटामिन डी का भंडार माना जाता है। दही आपके भोजन को पचाने में भी मदद करता है, और इसमें प्रोटीन भी होता है।

टमाटर
टमाटर में लाइकोपीन होता है यह एक प्राकृतिक रसायन है जो प्रोस्टेट कैंसर से आपकी रक्षा करने और फेफड़ों के कैंसर को भी रोकने में मदद कर सकते हैं। पकाया हुआ टमाटर, पेस्ट और सॉस की तुलना में बेहतर हो सकता है। शोधकर्ताओं का मानना ​​है कि टमाटर को गर्म या मैशिंग करने से अधिक लाइकोपीन निकलता है।

ब्रोकोली
इसमें सभी प्रकार के विटामिन और एंटीऑक्सिडेंट पाए जाते हैं। इसके अलावा ब्रोकोली फाइबर का भी बेहतर स्रोत है। इसे आप सलाद के रूप में खा सकते हैं। अध्ययन के अनुसार, यह सब्जी डायबिटीज, कैंसर और दिल से जुड़ी बीमारियों का खतरा भी कम करती है। वजन काम करने वालों के लिए इससे बेहतर विकल्प कुछ और नहीं।

नट्स
ओमेगा-3 एस, अनसैचुरेटेड फैट, फाइबर और प्रोटीन से भरपूर नट्स आपके पूरे शरीर को पोषण देते हैं। हफ्ते में आपको 24 बादाम, 18 काजू, 12 हेज़लनट्स या फ़िबरेट्स, 8 ब्राजील नट, 12 मैकाडामिया नट, 35 मूंगफली, 15 पेकन हलवा का सेवन करना चाहिए। 

रेड वाइन 
कई अध्ययन इस बात को मानते हैं कि रेड वाइन “खराब” कोलेस्ट्रॉल को कम करने, रक्त के थक्कों को रोकने और आपके रक्तचाप को कम करने में मदद कर सकती है। लेकिन आपको बहुत काम मात्रा में और कभी-कभी इसका सेवन करना चाहिए। 

पानी
त्वचा को हाइड्रेट रखने के लिए पर्याप्त मात्रा में पानी पीना बहुत जरूरी है। एक्सपर्ट्स मानते हैं कि रोजाना कम से कम आठ गिलास यानी दो लीटर पानी पीने चाहिए। अगर आप इतना पानी नहीं पीते हैं, तो आपको पेट और स्किन संबंधी कई समस्याएं हो सकती हैं।