बलगम का आयुर्वेदिक उपचार : छाती-गले में जमा बलगम को बाहर करेंगे 8 घरेलू उपाय, खांसी, गले की खराश से मिलेगा छुटकारा

बलगम वाली खांसी से छुटकारा पाने के उपाय : सर्दी के मौसम में खांसी,बुखार, गले की खराश जैसी समस्याओं से छुटकारा पाने के नुस्खे

cough treatment at home: include these 8 Ayurveda herbs and foods to get rid cold, cough, sore throat, fever, flu and coronavirus symptoms in Hindi | बलगम का आयुर्वेदिक उपचार : छाती-गले में जमा बलगम को बाहर करेंगे 8 घरेलू उपाय, खांसी, गले की खराश से मिलेगा छुटकारा
खांसी और बलगम का इलाज

सर्दियों में बढ़ जाती है बलगम वाली खांसीघर में मौजूद चीजों का इसका इलाज संभवकोरोना काल में संक्रामक रोगों से लड़ने के लिए कारगर हैं ये चीजें

सर्दियों में सर्दी, खांसी, जुकाम, बुखार, फ्लू आदि के गले और छाती में बलगम बनने लगता है। बलगम होने से न केवल सांस लेने में तकलीफ होती है बल्कि आपका मन भी खराब रहता है। सांस लेने में तकलीफ और लगातार छींक आना सारे लक्षण बलगम जमा होने के होते हैं। 

सर्दी-जुकाम होने से सीने और गले कफ जम जाता है जिससे काफी परेशानी होती है। इससे छुटकारा पाने के लिए कई तरह की दवाइयों और अन्य उपायों का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन कफ से जल्दी छुटकारा नहीं मिलता है। हम कुछ चीजों के बारे में बताएंगे जिनका सेवन करते रहने से कफ जमने की समस्या से छुटकारा मिलेगा।  

अदरक-तुलसी
अगर आप कफ जमने से की समस्या से परेशान हैं तो आप तुलसी और अदरक का सेवन करना शुरू कर दीजिए। तुलसी और अदरक को एक साथ खाने से कफ जमने की समस्या से छुटकारा मिल जाएगा। साथ ही आपकी इम्यूनिटी भी बढ़ेगी।

स्वास्थ्य :खांसी, जुकाम, कफ, बुखार और गले की खराश सबको एक साथ छूमंतर कर देगा ये देसी काढ़ा, बनाने में लगेंगे सिर्फ 10 मिनट इम्यूनिटी बढ़ाने के उपाय : ठंड और कोरोना के लक्षणों से एक साथ निपटने के लिए घर पर आसानी से बनाएं काढ़ा …

शहद और नींबू
शहद और नींबू का पानी एक चम्मच शहद और दो चम्मच नींबू का रस गर्म पानी में मिलाकर पिएं। इस उपाय से गला साफ होगा क्योंकि नींबू बलगम को काटने का काम करता है। और शहद से गले को आराम मिलता है।

काली मिर्च
काली मिर्च भी कफ जमने की समस्या से छुटकारा दिलाता है। दो कप में कुछ काली मिर्च कूटकर डाल दें। इसके बाद पानी को तब तक उबालें जब तक वो आधा न रह जाए। इसके बाद इस पानी को पिएं। ध्यान रखें काली मिर्च का पानी सुबह और शाम दोनों समय पियें।

स्वास्थ्य :COVID-19: देश में नए कोरोना वायरस के मामले 38 हुए, जानिये कोरोना के इस खतरनाक रूप के लक्षण और बचने के उपाय नए कोरोना वायरस से बचने के उपाय : बताया जा रहा है कि नया कोरोना वायरस युवाओं को अधिक प्रभावित कर रहा है …

नमक के पानी से गरारे 
यह एक गले में खराश से निपटने का सबसे आम तरीका है। यह सुरक्षित और तत्काल राहत प्रदान करता है और गले में मौजूद बैक्टीरिया को खत्म करने में भी प्रभावी है। इसे तैयार करने के लिए, एक कप गर्म पानी लें और उसमें आधा चम्मच नमक मिलाएं। अच्छी तरह से मिलाएं और गरारे करें।

शहद और अदरक
शहद और अदरक में एंटीबैक्टीरियल और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं। इस घरेलू नुस्खे का उपयोग करने के लिए एक चम्मच शहद में एक चम्मच अदरक का रस मिलाकर इसे थोड़ा गरम कर लें, और इसका सेवन करें।

स्वास्थ्य :चेहरे का मोटापा कैसे कम करें : चेहरे की चर्बी खत्म करके गालों को पतला करने के 8 घरेलू उपाय डबल चिन से छुटकारा पाने के उपाय : ठोड़ी के नीचे और गर्दन पर जमा मोटापे को कम कर देंगे ये टिप्स …

नींबू की चाय
यह बलगम को ढीला करने और गले में खराश से राहत दिलाने में मदद कर सकता है। इसमें मौजूद विटामिन सी इम्यूनिटी सिस्टम को बढ़ावा देने और संक्रमणों से लड़ने में मदद करता है। इसे तैयार करने के लिए, एक कप गर्म पानी के साथ एक चम्मच नींबू का रस मिलाएं और पियें।

लहसुन
आप कफ जमने की समस्या से छुटकारा पाने के लिए लहसुन खा सकते हैं। क्योंकि लहसुन की तासीर गर्म होती है। यह सर्दी जुकाम से बचने में मदद करता है। इसके अलावा गुड़ खा सकते हैं। गुड़ की तासीर गरम होती है। गुड़ के सेवन सीने और गले में जमा कफ साफ हो जाता है।

कैमोमाइल चाय
कैमोमाइल चाय को गले की परेशानियों के इलाज में बेहतर विकल्प माना जाता है। इसमें विरोधी भड़काऊ, कसैले और एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं जो गले में खराश, खांसी, सर्दी और छींक जैसे लक्षणों में बहुत प्रभावी हो सकते हैं। कैमोमाइल चाय तैयार करने के लिए, 1 कप पानी उबले हुए पानी में 1 चम्मच कैमोमाइल चाय डालें और 5 मिनट पियें।