बार बार देखने वाले लोग भी नहीं जानते होंगे बॉर्डर फिल्म से जुड़ी ये 6 दिलचस्प बातें

जेपी दत्ता के निर्देशन की टॉप फिल्मों में से एक फिल्म बॉर्डर को आज 22 साल बाद भी किया जाता है. सनी देओल, सुनील शेट्टी, अक्षय खन्ना जैसे कई बड़े दिग्गज कलाकारों से सजी यह देशभक्ति फिल्म साल 1997 में रिलीज हुई थी.

1. फिल्म बॉर्डर में सनी देओल लीड रोल में थे उन्होंने इस फिल्म में मेजर कुलदीप सिंह चांदपुरी की भूमिका निभाई थी जो काफी सराहा गया था. पहली बार फिल्म बॉर्डर में ही सनी देओल ने सरदार जी की भूमिका निभाई.

2. फिल्म बॉर्डर को बॉक्स ऑफिस पर अपार सफलता मिली. फिर भी सनी देओल और जे पी दत्ता ने बॉर्डर के बाद दूसरी फिल्म नहीं बनाई है.

3. जैसा कि धर्मवीर (अक्षय खन्ना) और सूबेदार रतन सिंह (पुनीत ईस्सर) फिल्म बॉर्डर में मौत हो जाती है लेकिन असल में इनके रियल वॉर में उनके किरदार की मौत नहीं होती है. मेकर्स ने फिल्म को इमोशनल करने के लिए ऐसा किया था.

4. दिल्ली के उपहार सिनेमाघर में बॉर्डर फिल्म लगाई गई थी. फिल्म बॉर्डर का फर्स्ट डे फर्स्ट शो चल रहा था तब ट्रांसफॉर्मर में शॉर्ट सर्किट होने के कारण थिएटर में आग लग गई थी. जिसमे कई लोगो की जान चली गई थी.

5. आपको बता दे कि बॉर्डर फिल्म की शूटिंग राजस्थान के बीकानेर में हुई थी और इस फिल्म में भारतीय सेना के कुछ अधिकारियो ने भी काम किया था.

6. फिल्म बॉर्डर में अक्षय खन्ना ने धर्मवीर सिंह भान की भूमिका में दमदार एक्टिंग की थी. लेकिन आपको बता दे कि अक्षय खन्ना से पहले इस किरदार का ऑफर सलमान खान, आमिर खान, अजय देवगन, सैफ अली खान और अक्षय कुमार को हुआ मगर उन्होंने किसी कारण नहीं किया.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *