भारतीय रेल में सफर करते समय ध्यान रखें ये 8 बातें, वरना पड़ेगा पछताना

हम सभी ने भारतीय रेल में यात्रा जरूर की है और इस समय कई बातों का ध्यान रखना जरुरी होता है वरना कई मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है। आज हम आपको ऐसी ही बातों के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपको ट्रेन से सफर करते समय ध्यान में रखनी है।01- जब भी रेल यात्रा पर जाएं तो ध्यान रखें कि पानी आपको घर से ही लेकर जाना है। क्योकिं रेलवे स्टेशन पर जो पानी आपको मिलता है भले ही वो किसी ब्रांड की बोतल में भी हो तो भी जरूरी नहीं कि वो उसी ब्रांड का पानी है क्योकिं आपको बिसलरी, एक्वाफिना आदि की बोतलों में सादा पानी भरा मिलेगा।
02- ट्रेन में सफर करने के दौरान अगर फोन में बैटरी खत्म हो जाती है तो मोबाइल को ट्रेन के पावर पॉइन्ट्स में चार्ज करने के बजाए अपने पावर बैंक से चार्ज करें।
03- अगर आपको वाशरूम जाना हो तो उसी समय जाएं जब ट्रेन चल रही हो ऐसे में सामान चोरी होने की संभावना नहीं होती है।
04- ट्रेन में सफर करते समय आप गलती से अपने स्टेशन से आगे निकल आएं हैं तो अपनी ट्रेन का स्टेटस स्पॉट माय ट्रेन पर चेक करते रहें।
05- कोशिश करें की ट्रेन यात्रा से पहले खाना घर या रेस्टोरेंट से पैक करा लें। क्योकिं शायद ट्रेन में आपको वैसा खाना ना मिलें जैसा आप खाना चाहते हैं। खाना ठंडा भी हो सकता है।
06- सर्दियों में आप ट्रेन यात्रा करने जा रहे हैं तो पैसा बचाने के लिए एसी कोच की जगह स्लीपर कोच में अपनी सीट बुक कराएं। हां, अपने साथ कंबल रखना बिल्कुल भी ना भूलें।
07- ट्रेन यात्रा के दौरान अपने सामान के पीछे ही अपने चप्पल या जूतों को छिपाएं। सीट के नीचे ऐसे ही ना छोड़ें।
08 – स्लीपर कोच में यात्रा कर रहे हैं तो ध्यान रखें कि आप वॉशरूम को सुबह के समय ही इस्तेमाल करें। अगर कर सकें तो एसी कोच के वॉशरूम का इस्तेमाल करें। सुबह के समय ये साफ रहते हैं।