भारत के इन 5 शहरों में पड़ती है सबसे ज्यादा ठंड, नंबर 1 के बारे में जानकर हैरान रह जाओगे

कई लोग सर्दियों का मजा लेने के लिए स्विट्जरलैंड और फ़िनलैंड जैसी जगहों पर जाते हैं, लेकिन आज हम आपको भारत के ही 5 ऐसे शहरों के बारे में बताने जा रहे हैं, जहाँ कड़ाके की ठंड पडती है, तो चलिए जान लेते हैं।

5- कारगिल

कारगिल समुद्र तल से 2676 मीटर की ऊँचाई पर स्थित है, यहाँ घूमने के लिए बहुत सी जगहें हैं, सर्दियों मे यहाँ का तापमान -40 डिग्री सेल्सियस तक चला जाता है।

4- लेह

लद्दाख की राजधानी लेह भी सर्दियों में घूमने के लिए सबसे खूबसूरत और लोकप्रिय डेस्टिनेशन में से एक है, यहाँ टूरिस्ट शांति स्तूप, पेंगांग और लेह पैलेस जैसी जगह घूम सकते हैं, यहाँ न्यूनतम तापमान -28 डिग्री सेल्सियस तक चला जाता है।

3- लाचेंग और थांगू वैली

कंचनजंघा की पहाड़ियों में स्थित लाचेंग और थांग वैली बेहद खूबसूरत दो सबसे ठंडे शहर हैं, जो नॉर्थ सिक्किम में स्थित हैं, यहाँ सर्दियों में न्यूनतम तापमान -40 डिग्री तक चला जाता है।

2- स्पीति, काजा

यह भारत और तिब्बत के बीच में है, यहाँ काजा शहर समुद्रतल से 3800 मीटर की ऊँचाई पर स्थित है, ये शहर लद्दाख टूरिज्म का अहम भाग है, यहाँ नतम तापमान -30 डिग्री तक चला जाता है।

1- द्रास

कारगिल जिले के इस छोटा से शहर में सबसे कड़ाके की ठंड पड़ती है, यहाँ सर्दियों में न्यूनतम तापमान -45 डिग्री सेल्सियस तक पहुँच जाता है, साल 1995 में तो यहाँ का तापमान -60 तक पंहुच गया था, यह भारत का सबसे ठंडा और दुनिया का दूसरा सबसे ठंडा शहर शहर माना जाता है।