भारत से टकराने की सोच रहे पाकिस्‍तान ने मिस्र से मंगाए 36 मिराज फाइटर जेट्स

जम्‍मू-कश्‍मीर (Jammu-Kashmir) पर भारत सरकार के फैसले के बाद बौखलाया पाकिस्‍तान (Pakistan) बार-बार भारत को गीदड़भभकी दे रहा है। वही इस बीच पाकिस्‍तान वायुसेना अपनी ताकत बढ़ाने के लिए मिस्र से 36 मिराज फाइटर जेट्स (Mirage Fighter Jets) को खरीदने की योजना बना रही है। बड़ी बात ये है कि इन मिराज को मिस्र ने अपने बेड़े से रिटायर कर दिया है। बता दे, मिराज एयरक्राफ्ट रात के समय स्‍ट्राइक करने में बहुत कारगर है। इसे मूलत: फ्रांस की कंपनी दसॉल्‍ट एविएशन बनाती है। ये वही कंपनी है जो राफेल जेट बनाती है, जो भारत फ्रांस से खरीदने वाला है। मिराज की मारक क्षमता 1250 किमी होती है। इसकी अधिकतम स्‍पीड 2350 किमी प्रति घंटा होती है।

EurAsian Times के अनुसार, पाकिस्‍तान के लिए इन मिराज को मिस्र में अपग्रेड किया जा रहा है। इनको खरीदने की प्रक्रिया अंतिम चरण में पहुंच चुकी है। माना जा रहा है कि भारत के साथ बढ़ते तनाव के चलते पाकिस्‍तान इस सौदे को जल्‍द से जल्‍द फाइनल करना चाहता है।

मिस्र कर चुका है मिराज V को रिटायर

बता दें कि मिस्र एयरफोर्स मिराज एयरक्राफ्ट (Mirage V aircraft) को रिटायर कर चुकी है। अब इसमें कुछ बदलावों के साथ पाकिस्‍तान एयरफोर्स अपने बेड़े में शामिल करेगी। अफ्रीकी देश गेबोन के बाद पाकिस्‍तान ही अब मिराज का इस्‍तेमाल करेगा। दुनिया के बाकी के देश इसे रिटायर कर चुके हैं।

मिराज का राफेल से कोई मुकाबला नहीं

मिराज का भारत को मिलने जा रहे राफेल से कोई मुकाबला नहीं है। राफेल को भारत की जरूरत के हिसाब से कंपनी ने तैयार किया है। ये 4.5वीं जेनरेशन का फाइटर जेट है। राफेल परमाणु हथियार ले जाने में सक्षम है। ये सेमीस्‍टील्‍थ टेक्‍नोलॉजी से लैस है। इसे एशिया में इस्तेमाल होने वाला सबसे उन्‍नत तकनीक का जेट माना जा रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *