भारत से भी सस्ता पड़ता है इन 4 देशों में घूमना, करें विदेश यात्रा की चाहत पूरी

हर किसी की चाहत होती हैं कि अपने जीवन में विदेश की सैर जरूर की जाए। हांलाकि महंगे बजट की वजह से लोग अपनी इस चाहत को पूरा करने में सफल नहीं हो पाते हैं। लेकिन आपकी इस इच्छा को कुछ ऐसे देश पूरे कर सकते हैं जहां रुपया बेहद कीमती हैं और और आप भारत से सस्ते में अपनी विदेश यात्रा का आनंद ले सकेंगे। तो आइये जानते हैं उन देशों के बारे में जहां घूमना सस्ता और आनंददायक रहेगा।

मंगोलिया

भारत का एक रुपये यहां 38 मंगोलियन टुगरिक के बराबर है। रूस और चीन जैसे विशाल देशों के बीच बसा मंगोलिया दूर से भले नीरस लग सकता है। मगर एक बार मंगोलिया गए, तो पता चलेगा कि मंगोलिया में कैसी दिलचस्प चीजें और अनोखे रोमांच छुपे हैं। यहां आप ओरोग नूर, गाचेन लामा मठ, ओरखोन घाटी, प्राकृतिक और ऐतिहासिक रिज़र्व, खंगई पर्वत, त्सत्सिन नदी और उलानबटार घूम सकते हैं।

लाओस

भारत का एक रुपये यहां 125.03 लाओ किप के बराबर है। लाओस घूमने का सही समय नवंबर से मार्च के बीच है, जब हल्की बारिश के साथ मौसम सुहाना हो जाता है। छोटे मगर इस खूबसूरत देश में आप वियनतियाने, फा कि लुआंग, मेकांग, थाम पुखम गुफा और लुआंग प्रबन्ग जैसी जगह घूम सकते हैं। ठहरने की अच्छी व्यवस्था के साथ यहां कमरे कम बजट में मिल जाते हैं।

तंजानिया

यहां भारत का एक रुपये 33.46 तानजानी शिलिंग के बराबर है। अफ्रीका महाद्वीप के पूर्वी भाग में स्थित इस देश की सीमाएं उत्तर में कीनिया और युगांडा, पश्चिम में रवांडा और कांगो, दक्षिण में जांबिया, मलावी और मोजांबिक से मिलती हैं। इस सस्ते और खूबसूरत देश में क्रूगर नैशनल पार्क में सफारी जरूर करें। यहां आप क्रूगर नेशनल पार्क, सम्बुरु नेशनल रिजर्व, सेरेन्गेटी नेशनलपार्क, क्लासिक सोंगा स्टाइल्स हट्स, लोरियन स्वांप, किलिमंजारो जैसी जगह घूम सकते हैं।

श्रीलंका

भारत का एक रुपये यहां 2.52 श्रीलंकन रुपये के बराबर है। श्रीलंका छोटा है मगर सुंदर और सस्ता देश है। यहां पहुंचकर आप पिनावाला हाथी अनाथालय, कोलंबो, बेंटोटा, कैंडी, जेटविंग लाइटहाउस, उनावटुना बीच, टूथ रेलिक का मंदिर और लुनुगंगा जैसी जगह घूम सकते हैं। अगर बजट ट्रिप पर हैं तो घूमने के लिए सार्वजनिक साधन जैसे बसों और ट्रेनों का इस्तेमाल करें। इनका नेटवर्क काफी फैला हुआ है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *