भीषण गरमी में कैसे बचें डायरिया जैसी बीमारीयों से

Latestnews1: भारत में इस समय गरमी अपनी चरम सीमा पर है कई शहरों में तो पारा 45 से उपर पहुंच चुका है। ऐसे में गरमी से होने वाली बीमारीयों से बचना बहुत जरूरी है। थोडी सी लापरवाही ही हमारे लिए जानलेवा हो सकती है। गरमी के दिनों में पाचन तंत्र की क्षमता और बॉडी का सारा फंक्शन भी धीमा हो जाता है. इस मौसम में अक्सर लोग डायरिया, गैस, कब्ज से अधिक परेशान होते हैं.

इन बीमारीयों के साथ ही साथ पेट दर्द, अपच, उल्टी,  बदहजमी, पेचिश, दस्त, आदि बीमारीयां भी इस मौसम में आम है, इन बीमारीयों को हम अपने खानपान में बदलाव करके बिना दवा के ही सही किया जा सकता है, तो आइए आज हम बताते हैं कि गर्मियों होने वाली इन सामान्य समस्याओं को आप 1 दिन में कैसे ठीक कर सकते हैं.

डिहाइड्रेशन से बचने के लिए ORS का घोल पीएं
गर्मियों में अगर आपके पेट में दर्द, बार-बार उल्टी या दस्त हो गए हैं, तो आपके शरीर में पानी की कमी हो सकती है. ये डिहाइड्रेशन का कारण बन सकता है, जो कि एक बड़ी समस्या है. ऐसे में आपके लिए ओआरएस का घोल बनाकर पीना फायदेमंद साबित हो सकता है. इस घोल में नमक, चीनी और कई मिनरल्स मौजूद होते हैं, जो शरीर में इलेक्ट्रोलाइट्स के स्तर को बनाए रखते हैं. जिससे शरीर डिहाइड्रेशन का शिकार नहीं होता है और पीएच लेवल सही बना रहता है.

इन आहारों का करें सेवन
डायरिया के लक्षण होने पर आपको अपने खानपान में तुरंत बदलाव कर लेना चाहिए. एक्सपर्ट्स के अनुसार गर्मी में होने वाली पेट की गड़बड़ी को ठीक करने के लिए ऐसी डाइट होना जरूरी है-

केला: केला पेट के लिए अच्छा होता है, जो दस्त को कंट्रोल करता है. ऐसे में आपको केला खाना चाहिए.

चावल: सफेद चावल खाना चाहिए. चावल में कार्बोहाइड्रेट अधिक और प्रोटीन कम पाया जाता है. इसलिए यह आसानी से पच जाता है.

आलू: उबले हुए आलू खा सकते हैं. आलू में भी कार्ब्स अच्छी की मात्रा पायी जाती है.

फल: अंगूर, सेब, अनार, लीची, पपीता, संतरा, मौसमी, नींबू-पानी, ग्रीन टी आदि का सेवन भी कर सकते हैं.

इन चीजों का सेवन न करें:  दूध वाली चाय, कॉफी, बटर, घी, तेल आदि का सेवन न करें.

खाएं प्रोबायोटिक्स फूड्स
अगर आपको पेट की समस्याएं हैं, तो आपको प्रोबायोटिक्स वाले फूड्स खाने चाहिए. ऐसे फूड्स में पहले से बैक्टीरिया मौजूद होते हैं. जो आपकी आंतों में जाकर हेल्दी बैक्टीरिया को बढ़ाने का काम करते हैं. ये हेल्दी बैक्टीरिया गलत खाने से शरीर अनहेल्दी बैक्टीरिया को मार देते हैं, जिससे पेट की समस्या में बहुत जल्दी आराम मिल जाता है. दही, योगर्ट, छाछ, डार्क चॉकलेट्, अचार, मीसो, नाटो आदि प्रोबायोटिक वाले सबसे अच्छे आहार हैं. साथ ही हल्का-फुल्का खाना खाएं, जिसे पचाने में पेट को ज्यादा मुश्किल न हो.

इन बातों का ध्यान रखें
पेट की खराबी होने पर आपको ज्यादा से ज्यादा आराम करना चाहिए, जिससे पेट और पाचनतंत्र जल्दी ठीक हो जाएं.
ऐसे में शराब, सिगरेट, आइसक्रीम जैसी किसी भी चीज का सेवन न करें.
अगर 2 घंटे के अंदर आपको 2 बार से ज्यादा उल्टी आ जाएं, तो आपको डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए.
अगर आपके पेट में दर्द है और पेचिश के साथ खून आ रहा है, तो देर किए बिना डॉक्टर से संपर्क करें.