मयंक ने रचा नया इतिहास, इन 5 महारिकॉर्ड में बने नंबर, कोहली-रोहित व स्टोक्स को पछाड़ा

भारत और बांग्लादेश के बीच खेली जा रही दो टेस्ट मैचों की सीरीज के पहले मुकाबले में बांग्लादेश की टीम पहले खेलते हुए मात्र 150 रन ही बना सकी.

भारत के गेंदबाजों ने बांग्लादेश के बल्लेबाजों को जमने का कोई मौका नहीं दिया. भारत की तरफ से मोहम्मद शमी ने सबसे अधिक 3 विकेट चटकाए.

मैच के दूसरे दिन भारत ने कल के स्कोर 86 रन से आगे खेलना शुरू किया. भारतीय टीम को दूसरे दिन पहला झटका पुजारा के रूप में लगा. पुजारा 54 रन की पारी खेलने के बाद अबू जायद का शिकार बने.

लेकिन मयंक ने दूसरी तरफ अच्छी बल्लेबाजी का प्रदर्शन करते हुए अपने अर्द्धशतक पूरा किया और इस वर्ष टेस्ट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले पहले भारतीय बल्लेबाज बन गये.

मयंक ने इस वर्ष सबसे ज्यादा चौके लगाने के मामले में स्टोक्स (63 चौके) को पीछे छोड़ा. मयंक ने अर्द्धशतक पूरा कर आईसीसी टेस्ट चैपियनशिप में सबसे ज्यादा बार 50 से अधिक का स्कोर बनाने के मामले में कोहली (3 बार) को पीछे छोड़ा.

मयंक ने इस दौरान कई रिकार्ड्स में नंबर 1 बने. आइये जानते हैं इन रिकार्ड्स के बारे में-

1- मयंक ने इस वर्ष टेस्ट में सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में रोहित शर्मा 535 रन को पीछे छोड़ा. इस तरह मयंक इस वर्ष टेस्ट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले भारत के नंबर 1 बल्लेबाज बन गये.

2- मयंक अग्रवाल आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप में बतौर ओपनर सबसे ज्यादा मैच खेलने वाले पहले बल्लेबाज बन गये.

3- इस वर्ष टेस्ट में सबसे ज्यादा चौके लगाने के मामले में मयंक ने रोहित शर्मा (63 चौके) को पीछे छोड़ा. इस तरह मयंक इस वर्ष टेस्ट में सबसे ज्यादा चौके लगाने वाले पहले भारतीय बल्लेबाज बन गये.

4- मयंक मौजदा भारतीय टीम में सबसे ज्यादा की औसत से रन बनाने वाले बल्लेबाज बन गये. मयंक लगभग 59 की औसत से टेस्ट रन बना रहे हैं.

5- मयंक शर्मा आईसीसी टेस्ट चैपियनशिप में बतौर सलामी बल्लेबाज सबसे ज्यादा चौके लगाने वाले बल्लेबाज बन गये हैं. मयंक आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप में बतौर सलामी बल्लेबाज 900 से अधिक गेंद खेलने वाले पहले बल्लेबाज बने.