मर्दों के लिए सोने से भी ज्यादा कीमती है गाजर का जूस, बस पीने का सही तरीका पता होना चाहिए

 गाजर विटामिन्स, पोषक तत्वों और फाइबर का खजाना है । अगर आपको गाजर खाना अच्छा नहीं लगता है तो आप अपनी डाइट में गाजर का जूस शामिल कर सकते हैं । आइए जानते हैं गाजर का जूस पीने के फायदे –

1. यदि हम अपने प्रतिदिन के आहार में गाजर के रस को शामिल कर लें, तो हमारा इम्यून सिस्टम काफी मज़बूत हो जायेगा और निरंतर काम करेगा। इसका कारण गाजर के रस में मौजूद एंटीओक्सीडैन्ट्स होते हैं जो रेडिकल्स से लड़ते हैं और हमें बिमारियों से बचाते हैं।

2. गाजर का जूस कई पौष्‍टिक तत्‍वों से भरपूर होता है जो पाचनतंत्र को स्वस्थ रखने में मदद करता है। गाजर के रस में नमक, धनिया पत्ती, जीरा, काली मिर्च, और नींबू का रस डालकर पीने से पाचन संबंध‍ित परेशानी दूर होती है।

3. गाजर का रस पोटेशियम का एक उत्कृष्ट स्रोत होता है, जो स्वस्थ कोलेस्ट्रॉल का स्तर बनाए रखने में मदद कर सकता है। कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम होने से हृदय रोग और स्ट्रोक का खतरा कम होता है।

4. गाजर के रस में मौजूद विटामिन K, शरीर में प्रोटीन बनाने वाली प्रक्रिया के लिए आवश्यक होता है। यह आपके शरीर में कैल्शियम को बनाये रखने में भी मदद करता है, जिससे टूटी हुई हड्डियों को तेजी से ठीक करने में मदद मिलती है। गाजर में मौजूद पोटेशियम भी हड्डियों के स्वास्थ्य में सुधार करने में मदद करता है।

5. गाजर का रस लिवर को शुद्ध और साफ करता है। इस स्वादिष्ट रस का नियमित सेवन लिवर से विषाक्त पदार्थों को रिलीज़ करने (निकालने) में मदद करता है। इसके अतिरिक्त गाजर का रस, लिवर में जमा हुए पित्त और वसा (फैट) को कम करने में लाभकारी होता है। इसमें घुलनशील फाइबर की भी अच्छी मात्रा पाई जाती है जो मल-त्याग प्रक्रिया को उत्तेजित कर आपके लिवर और कोलन को साफ रखने में मदद करता है।