मर्दों को अपने शरीर के इन अंगों पर जरूर लगाना चाहिए सरसों का तेल होते हैं ये बेहतरीन फायदे

जैसा कि आप लोग जानते हैं कि सरसों के तेल का उपयोग सब्जी को बनाने में किया जाता है. इसके अलावा सरसों का तेल बहुत से लोग अपने सिर में भी लगाते हैं. इसके अलावा भी सरसों के तेल के कई ऐसे फायदे हैं जिनसे आप अभी तक अनजानऔर इसीलिए आज हम आपको इस पोस्ट में यह बताएंगे कि अगर आप लोग अपने शरीर के इन अंगों पर सरसों के तेल का इस्तेमाल करते हैं तो आपको क्या-क्या फायदे होंगे.

शरीर के इन अंगों पर सरसों का तेल लगाएं

घुटने पर

सरसों के तेल में दो से तीन कलियां लहसुन की डालकर उसे थोड़ा सा गर्म करें और जगह ठंडा हो जाए तो उससे घुटनों पर मालिश करें. ऐसा करने से घुटने के दर्द की समस्या में बहुत ही ज्यादा आराम मिलेगा. क्योंकि लहसुन में एंटी इन्फ्लेमेटरी पाए जाते हैं जो सूजन को दूर करने में बहुत ज्यादा फायदेमंद होते हैं.

नाभि पर


आपको यह बात सुनने में अजीब लगे लेकिन आपको बता दें कि अगर आप का पाचन तंत्र खराब है. या आपके होंठ फट रहे हैं तो आप अपनी नाभि पर रात को सोते समय तेल लगाएं. नाभि पर सरसों का तेल लगाने से होंठ फटने बंद हो जाते हैं और पाचन तंत्र भी अच्छा होता है.

जोड़ों पर लगाएं सरसों का तेल

अपने शरीर के जोड़ों पर सरसों का तेल लगाने से बहुत ज्यादा फायदा मिलता है. सरसों का तेल लगा कर 5 मिनट के लिए मालिश करें ऐसा करने से जोड़ों के दर्द में बहुत ही ज्यादा आराम मिलता है.

पैरों के तलवों पर

पैरों के तलवों पर सरसों का तेल लगा कर 10 मिनट की मालिश करने से पैरों की जलन तथा एड़ी फटने की समस्या भी आसानी से ठीक हो जाती है.