महंगे पेट्रोल की टेंशन खत्म! Maruti ला रही है बेस्ट CNG कार, देगी शानदार माइलेज

नई दिल्ली: पेट्रोल-डीजल की कीमतें लगातार असमान छू रही है. फ्यूल की महंगाई से बेहाल ग्राहक अब CNG गाड़ियों की डिमांड बढ़ती जा रही है. इसीलिए कार कंपनीज भी CNG कारों के वैरिएंट पर फोकस कर रहे हैं. मारुति सुजुकी की CNG पोर्टफोलियो में कई गाड़ियां हैं. इसी बीच अब कंपनी के CNG पोर्टफोलियो में एक और नाम जुड़ने जा रहा है.

Maruti Dzire का CNG वैरिएंट
दरअसल, पेट्रोल डीजल की बढ़ती कीमत के चलते कस्टमर्स के बीच CNG का क्रेज बढ़ रहा है. मार्केट में Maruti Suzuki की बेस्ट सेलिंग कार Dzire जल्द ही CNG में लॉन्च हो सकती है. कंपनी ने पुरे जोर-शोर से इसकी तैयारी शुरू कर दी है. पिछले दिनों सड़कों पर Maruti Dzire CNG की टेस्टिंग भी की गई. इस समय CNG में मारुति सुजुकी की कई कारें हैं.

मारुति सुजुकी वैगनआर, Celerio, S-Presso, Ertiga, Alto 800 और Eeco जैसी कारों में कंपनी की तरफ से सीएनजी किट मिलती है. मतलब इन कारों में कंपनी फिटेड CNG किट होती है. इस कारों की डिमांड भी बनी हुई है. ऐसे में कंपनी अपनी और गाड़ियों की भी CNG वरिएन्त्स पर काम कर रही है.

डीजल इंजन का प्रोडक्शन बंद
गौरतलब है कि कंपनी ने डियाजर के डीजल इंजन का प्रोडक्शन अब बंद कर दिया है. कंपनी का कहना है कि मारुति डिजायर 24 किलोमीटर प्रति लीटर माइलेज देती है. मारुति सुजुकी Dzire की दिल्ली में एक्स-शोरूम कीमत 5,98,000 रुपये है. दरअसल, मारुति सुजुकी इंडिया लिमिटेड (MSIL) ने पिछले साल 1 अप्रैल, 2020 को लागू हुए BS-VI उत्सर्जन मानकों की वजह से मारुति सुजुकी डिजायर के डीजल इंजन के प्रोडक्शन को बंद कर दिया था.