महाराष्ट्र और हरियाणा में चुनाव की तारीखों का ऐलान, 21 अक्टूबर को दोनों राज्यों में मतदान

महाराष्ट्र और हरियाणा में विधानसभा चुनावों की तारीखों को लेकर लग रही अटकलों पर आज विराम लग गया। चुनाव आयोग ने आज इन दोनों राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनावों की तारीखों का ऐलान कर दिया। शनिवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस करते हुए मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने बताया कि दोनों राज्यों में 21 अक्टूबर को चुनाव होंगे जबकि 24 अक्टूबर को इनके नतीजे आएंगे। 

इन राज्यों में होने वाले चुनावों के अलावा चुनाव आयोग ने 64 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव की तारीखों का ऐलान भी किया। चुनाव आयोग ने बताया कि अरुणाचल प्रदेश-1, बिहार-5, छत्तीसगढ़-1, असम-4, गुजरात-4, हिमाचल प्रदेश-2, कर्नाटक-15, केरल-5, मध्य प्रदेश-1, मेघालय-1, ओडिशा-1, पुडुचेरी-1, पंजाब-4, राजस्थान-2, सिक्किम-3, तमिलनाडु-2, तेलंगाना-1 और उत्तर प्रदेश-11 की 64 सीटों के लिए उपचुनाव 21 अक्टूबर को होंगे जबकि मतों की गिनती 24 अक्टूबर को होगी।

हरियाणा की 90 सीटों पर विधानसभा चुनाव होने हैं, जबकि महाराष्ट्र की 288 विधानसभा सीटों पर चुनाव होने हैं। विधानसभा चुनावों की तारीखों का ऐलान होते ही दोनों राज्यों में आदर्श आचार संहिता लागू हो जाएगी। हरियाणा में पिछले चुनाव में बीजेपी ने 90 में से 47 सीटों पर जीत दर्ज की थी और मनोहर लाल खट्टर की अगुवाई में बीजेपी ने सरकार बनाई थी। 

दूसरी तरफ, 288 सदस्‍यीय महाराष्‍ट्र विधानसभा में भाजपा 122 सीटों के साथ सबसे बड़े दल के रूप में उभरी थी। जबकि 25 सालों के बाद बीजेपी से अलग होकर चुनाव लड़ने वाली शिवसेना के 63 सीटों पर जीत हासिल की थी। इस चुनाव में कांग्रेस पार्टी ने 42 सीटों पर जीत हासिल की थी जबकि शरद पवार के नेतृत्व वाली एनसीपी ने 41 सीटों पर जीत दर्ज की थी। बाकी 13 सीटें छोटे दलों के खाते में गई थी, वहीं 7 निर्दलीय विधायक भी चुने गए थे।