महिलाओं के शरीर से जुड़े 7 रोचक तथ्य जो आपको हैरान कर देंगे

भगवान ने औरत के रूप में एक अनोखी और खूबसूरत रचना की है। औरत को देवी का दर्जा दिया गया है। महिला व पुरुष में वैसे तो बहुत सारे अंतर देखने को मिलते हैं, लेकिन आज हम महिलाओं के शरीर से जुड़े कुछ रोचक और हैरान कर देने तथ्य लेकर आपके लिए लेकर आए हैं। चलिए देखते हैं –

1. महिलाओं के बाल –

महिलाओं के बालों की मोटाई पुरुषों के बालों के मुकाबले आधी ही होती है। इसी वजह से महिलाओं के बाल रेशमी और मुलायम दिखाई देते हैं।

2. भावनात्मक रिश्ते –

यदि रिश्ते निभाने की बात करें महिलाएं इस मामले में पुरुषों की तुलना में ज्यादा वफादार होती हैं। अधिकांश महिलाएं अपने रिश्तों में भावनात्मक रूप से भाग लेती हैं और ज्यादातर रिश्तों में महिलाएं पुरुषों की तुलना में ज्यादा सही होती हैं। विज्ञान के अनुसार महिलाओं के शरीर में आॅक्सिटोशिन हार्मोन की मात्रा ज्यादा होती है जिसे लव होर्मन भी कहा जाता है।

3. तर्कशील –

पुरुषों के मुकाबले महिलाएं ज्यादा तर्कशील होती हैं। अधिकांश महिलाएं पुरुषों की तुलना में अधिक भावुक भी होती है। एक रिसर्च के अनुसार पुरुषों की तुलना में महिलाओं के मस्तिष्क में बहुत अधिक सेरिब्रल कोर्टेक्स होता है, जिससे उनका दिमाग पुरुषों से ज्यादा तेज और बुद्धिशाली होता है।

4. फ्लैक्सिबिलिटी –

यदि फ्लैक्सिबिलिटी की बात करें तो पुरुषों की तुलना में महिलाएं ज्यादा flexible होती हैं। महिलाओं के शरीर में पुरुषों से ज्यादा Elastin मौजूद होते हैं, जिससे शरीर ज्यादा फ्लैक्सिबल बनता है।

5. प्रेग्नेंसी –

सभी लोग जानते हैं कि प्रेग्नेंसी के दौरान महिलाओं को खट्टा खाने का मन करता है। लेकिन 30 प्रतिशत महिलाओं को Inedible चीजें जैसे कि चोक, मिट्टी, कोयला या साबुन जैसी चीजें खाने का मन होता है।

6. बातुनी –

महिलाएं पुरुषों के मुकाबले बहुत ज्यादा बातुनी होती हैं। एक रीसर्च के मुताबिक महिलाएं प्रतिदिन लगभग 20 हजार शब्द बोलती है जबकी पुरुष केवल 7 हजार शब्द ही बोलते हैं। दरअसल इंसान के शरीर में Foxp2 नाम का एक प्रोटीन पाया जाता है जिसे लेंग्वेज प्रोटीन भी कहा जाता है। यह प्रोटीन पुरुषों के मुकाबले महिलाओं में अधिक पाया जाता है जो उनको बोलने के लिए प्रेरित करता है।

7. लिपस्टिक –

एक रिसर्च के अनुसार एक महिला अपने पूरे जीवन काल में लगभग 2 किलो लिपस्टिक हजम कर जाती है। यह सभी महिलाओं का औसतन निकाला गया है।