मां लक्ष्‍मी को नाराज कर सकती हैं आपकी ये गलतियां, बच कर रहें वरना हो जाएंगे कंगाल

नई दिल्‍ली: हिंदू धर्म और ज्‍योतिष में हर देवी-देवता की पूजा करने का दिन, समय और तरीका बताया गया है. साथ ही उनकी कृपा पाने के कई उपाय भी बताए गए हैं. सही विधि से की गई पूजा , उपाय देवी-देवता की असीम कृपा दिलाते हैं, इससे जिंदगी में हर तरह का सुख मिलता है. वहीं पूजा और अपने कामों के जरिए की गईं गलतियां देवी-देवताओं के प्रकोप का कारण भी बन सकती है. आज हम जानते हैं कि वे कौनसी गलतियां हैं, जिनसे धन की देवी लक्ष्‍मी नाराज हो सकती है और आपको गरीबी में ढंकेल सकती हैं. जाने-अनजाने में हो रही इन गलतियों को तुरंत सुधारना जरूरी है.

मां लक्ष्‍मी को नापसंद हैं ये चीजें
– मां लक्ष्‍मी को कभी भी सफेद रंग के फूल न चढ़ाएं, उन्‍हें लाल और कमल के फूल बहुत प्रिय हैं. चूंकि मां लक्ष्‍मी सुहागन हैं, लिहाजा लक्ष्‍मी पूजा में सफेद रंग के फूल चढ़ाना वर्जित है.

– सूर्यास्‍त के समय और उसके बाद कभी भी किसी को नमक, हल्‍दी और खट्टी चीजें न दें, इससे लक्ष्‍मी जी नाराज हो सकती हैं.

– देर तक सोने वाले लोग देवी लक्ष्‍मी को पसंद नहीं है. यदि कड़ी मेहनत के बाद भी आप पर लक्ष्‍मी जी की कृपा नहीं हो रही है तो तत्‍काल अपनी यह आदत सुधार लें.

– कभी भी रात में बाल और नाखून न काटें. ऐसा करने से देवी लक्ष्‍मी नाराज हो जाती हैं और घर में निर्धनता आती है.

– कभी भी अन्‍न का अपमान न करें क्‍योंकि देवी अन्‍नपूर्णा, देवी लक्ष्‍मी का ही रूप हैं. ऐसे में अन्‍न की बर्बादी, भोजन करने के बीच से उठना, थाली फेंकना व्‍यक्ति की बर्बादी का कारण बन सकता है.