मारुति की कारों में LXi, VXi, ZXi का क्या होता है मतलब, जाने इसकी पूरी जानकारी

मारुति सुजुकी की कारों पर आप सब ने ही LXi, LDi, VXi, VDi, ZXi, ZDi लिखा हुआ देखा होगा, लेकिन क्या आपको इसका मतलब पता है। हम आज आपके लिए मारुति कारों की वैरिएंट की जानकारी लेकर आये है।

मारुति सुजुकी की कारों पर लिखे यह अक्षर कार की वैरिएंट व इसके ईंधन को दर्शाते है, यानि इनसे पता चलता है कि यह मारुति कार कौन सी मॉडल है। इसके माध्यम से आप आसानी से फीचर्स, कीमत का अंदाजा लगा सकते है।

मारुति सुजुकी की कारों पर यह दो तरीके से लिखा होता है, पहला LXi, VXi, ZXi तथा दूसरा LDi, VDi, ZDi है। इसमें पहले अक्षर यानि L, V, Z इसके वैरिएंट को दर्शाते है।

इसमें L का मलतब लोअर मॉडल, V का मतलब वैल्यू एडेड मॉडल तथा Z का मतलब टॉप मॉडल होता है। इसके हिसाब से आप आसानी से पहला ही अक्षर देखकर मारुति की कार का मॉडल बता सकते है।

कई मॉडलों में VDi+ भी लिखा देखा जा सकता है, इसका मतलब यह है कि इसमें VDi मॉडल से अधिक फीचर्स है लेकिन ZDi मॉडल से कम फीचर्स है। कई बार मॉडल को कई वैरिएंट में बांटने के लिए ऐसा किया जाता है।

इसके बाद आते है Xi तथा Di की तो यह वाहन में उपयोग की जाने वाले फ्यूल को दर्शाने का काम करता है। इससे पता चल जाता है कि कौन से वैरिएंट में किस फ्यूल विकल्प वाला मॉडल चलाया जा रहा है।

इसमें Xi का मतलब पेट्रोल से होता है, हालांकि सीएनजी व एलपीजी के लिए भी यहीं रहता है। वहीं Di का मतलब डीजल से होता है। इससे ग्राहक आसानी से सुविधानुसार फ्यूल विकल्प का चुनाव कर सकते है।

कई बार हमें ZDi+ जैसे मॉडल देखनें को भी मिल जाते है लेकिन यह सिर्फ डीजल के साथ उपलब्ध रहते है तथा पेट्रोल विकल्प के साथ देखनें को मिलते है, इसका कारण यह है कि अधिकतर कंपनी डीजल इंजन के साथ ही अपने मॉडल के टॉप वैरिएंट को उतारते है।

ऐसे में अलग सा कोई वैरिएंट देखने पर दुविधा में पड़ने की कोई जरुरत नहीं है। यह मारुति के किसी कार के टॉप मॉडल को दर्शाने के लिए किया जाता है। कई कंपनियों की कारों में यह देखनें को मिलता है।

ड्राइवस्पार्क के विचार

मारुति सुजुकी कारों को वैरिएंट व फ्यूल टाइप में बांटने के लिए यह तरीका अपनाती है। वैसे इस पैटर्न का उपयोग सभी कार कंपनिया द्वारा नहीं किया जाता है। अलग-अलग कंपनियां अपने अनुसार मॉडलों को नाम देती है।