मोबाइल एप से करें घर की 24 घंटे निगरानी, नहीं पड़ेगी सीसीटीवी की जरूरत

आप अपनी गैर मौजूदगी में एप की मदद से अपने घर की निगरानी रख सकते हैं। आप अपने घर की तस्वीर भी लगातार देख सकते हैं। यदि आप अक्सर घर से बाहर रहते हैं और आपको अपने घर की निगरानी की चिंता सताती रहती है, तो कुछ एप आपकी मदद कर सकते हैं। घर से बाहर या विदेश में होने की वजह से कभी-कभी आपको घर पर लगे कैमरों से वहां की पर्याप्त जानकारी नहीं मिल पाती है या कई बार वे फोन से कनेक्ट ही नहीं होते हैं। इसका प्रमुख कारण उन एप के सर्वर का उन देशों में नहीं होना है। कुछ एप हैं, जिनके सर्वर ज्यादातर देशों में हैं और ये आसानी से गूगल प्ले स्टोर पर मिल भी जाते हैं। इनकी मदद से उपने घर को सुरक्षित बनाने में मदद ले सकते हैं।
मैनीथिंग एप : आपको लगता है कि घर में सीसीटीवी कैमरा लगवाना एक महंगा निवेश होगा, तो इसके लिए आप अपने घर में मौजूद पुराने स्मार्टफोन्स की मदद ले सकते हैं। आपका पुराना फोन तभी सीसीटीवी बनेगा जब उसका कैमरा सही हो। पुराने फोन को सीसीटीवी कैमरा बनाने के लिए उसमें वाई-फाई होना चाहिए। बस इसके लिए एक सही एप की जरूरत होती है, इसके अलावा आपको कुछ भी खर्च नहीं करना पड़ेगा। मैनीथिंग एक ऐसा एप है, जिसकी सेवा एकदम मुफ्त है। यह गति या ध्वनि का पता लगा सकता है, साथ ही कुछ अजीब दिखने पर आपको अलर्ट भेजता है। आप अपने मुख्य हैंडसेट पर कैप्चर की गई लाइव स्ट्रीम की साफ-सुथरे तरीके से देख सकते हैं।
प्रोटॉन वीपीएन: एंड्रॉयड के लिए कई वीपीएन सेवाएं उपलब्ध हैं। मगर प्रोटॉन वीपीएन को आप बिना बैंडविड्थ सीमा के मुफ्त में उपयोग कर सकते हैं। यह सुरक्षा और गोपनीयता पर अधिक ध्यान केंद्रित करता है। यह आपकी गतिविधि को ट्रैक या रिकॉर्ड नहीं करता है। यह दुनिया भर में आपको अपने सैकड़ों सर्वर प्रदान करता है। इसका सुरक्षित कोर आपकी गोपनीयता को बनाए रखता है, भले ही वीपीएन एंड पॉइंट सर्वर से समझौता किया गया हो।
एवा-24/7 एस्सेलिब्लिटी : एवा उन सभी के लिए एक उपयोगी एप है, जिनको सुनने में कठिनाई होती है। यह सामने वाले व्यक्ति द्वारा बोली गई बात को सुनता है और उसे स्क्रीन पर दिखाता है। वैकल्पिक रूप से, यदि आप सुनवाई की कठिनाइयों वाले किसी व्यक्ति से बात कर रहे हैं, तो आप उससे जो कह रहे हैं, उसका टेक्स्ट संस्करण भी उसे दिखा सकते हैं। एवा आपकी आवाज सीख सकता है, इसलिए यह बेहतर ढंग से निर्धारित कर सकता है कि आप बोल रहे हैं या कोई और।
सर्बेरस पर्सनल सेफ्टी : सर्बेरस पर्सनल सेफ्टी एक उपयोगी एप है। यह आपको अपने दोस्तों व परिजनों के साथ रियल-टाइम लोकेशन को साझा करने की अनुमति देता है, जिससे आप उनके साथ अपनी व अपने घर की लोकेशन साझा कर सकते हैं। इस पर दिया गया मैप ब्राउजर में भी खुलता है, इसलिए आपके परिवार को इसका उपयोग करने के लिए इंस्टॉल किए गए एप की आवश्यकता नहीं है।
ट्रैवल सेफ : संकट के समय में, महत्वपूर्ण जानकारी को तेजी से ढूंढना हो, तो इसके लिए ट्रैवल सेफ एक बेहतरीन एप है, खासकर जब आप विदेश यात्रा कर रहे हों। ट्रैवल सेफ प्रो दुनिया भर में सभी आपातकालीन सेवाओं पर जानकारी सूचीबद्ध करता है, यह सुनिश्चित करता है कि आपातकालीन स्थिति में त्वरित पहुंच हो। इसमें पुलिस, चिकित्सा और अग्नि सेवाओं के लिए संपर्क संख्या, यात्री के घर के लिए दूतावास भी शामिल है।