यह हेयरकेयर रूटीन बालों की ड्रायनेस प्रॉब्लम को करेंगे खत्म

आज हम आप को बताने वाले है अपने खूबसूरी का ध्यान कैसे रखे और कैसे रखा जाता है हम आप को इस पोस्ट के ज़रिये कुछ घरेलू टिप्स देंगे जिससे आप आप की लाइफ बेहतर बेहतर से बना सकते है। आजकल पॉल्यूशन और गंदगी बालों को ना सिर्फ डैमेज्ड करते हैं, बल्कि इनके मॉइश्चराइज़र को नुकसान पहुंचाकर इन्हें ड्राय बना देते हैं. स्किन की तरह बालों की खूबसूरती के लिए इसकी सही देखभाल की ज़रूरत होती है.

डैमेज़्ड को रिपेयर करने का ये लाजवाब तरीका है. इससे बालों को काफी अच्छी तरह हाईड्रेशन और नरिश्मेंट मिलता है. हफ्ते में एक बार डीप कंडीशन ज़रूर करें. इसे आप घर पर कई तरीकों से कर सकती हैं. आप चाहे तो फ्रेश एलो वेरा के पत्ते लें और इससे करीब आधा कप जेल निकाल लें. इसे अच्छी तरह ब्लेंड करें. अगर आपके बाल ज़्यादा लंबे है तो इसकी क्वांटिटी ज़्यादा रखें.

जी हां, इन्हें मॉइश्चराइज़्ड और हाईड्रेटेड रखने के लिए ये काफी ज़रूरी होता है कि आप दिन में दो बार कंघी ज़रूर करें. असल में जब आप कंघी करती हैं, तो आपके स्कैल्प में मौजूद नैचुरल ऑयल एक समान तरीके से ड्रिस्टिब्यूट होकर इन्हें हाईड्रेट करता है. इसके लिए लकड़ी वाली मोटे दांतों की कंघी का इस्तेमाल करें.

जब आप बाहर निकलती हैं, तो पॉल्यूशन और गंदगी से आपके बालों का काफी सामना होता है. ऐसे में ये ज़रूरी होता है कि आप इन्हें समय-समय पर हाईड्रेट करें. जब आप बाहर हो तो इन्हें मॉइश्चराइज़्ड करने के लिए हेयर स्प्रे का इस्तेमाल करें.

आप अपना खुद का हेयर स्प्रे भी बना सकती हैं. 2 बड़े चम्मच एलो वेरा जेल में पर्याप्त मात्रा में पानी मिला लें ताकि इसकी कंसिस्टेंसी थोड़ी पतली हो जाए. अब इसमें नारियल तेल के 6-7 बूंदे मिलाएं और किसी स्प्रे बॉटल में ट्रांसफर करे दें. जब ज़रूरत महसूस हो इसे बालों पर स्प्रे करें.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *