यूरोप से कम नहीं है नॉर्थ सिक्किम, यहां की 10 जगहें आपकों देंगी Switzerland जैसा मज़ा

वैसे तो नॉर्थ ईस्ट में घूमने के लिए बहुत कुछ है, लेकिन सिक्किम की बात ही कुछ और है। अगर आपको ठंड पसंद है तो नॉर्थ सिक्किम ही सबसे बेस्ट हो सकता है। नॉर्थ सिक्किम इसलिए क्योंकि यहां जनसंख्या कम है, लेकिन खूबसूरती के मामले में ये किसी भी तरह से कम नहीं है। अगर पूर्वी हिमालय की असली खूबसूरती देखनी है और सूर्य की पहली किरण के साथ ही प्रकृतिक सौंदर्य का मज़ा लेना है तो यहां जरूर आएं। ये दुनिया के तीसरे सबसे ऊंचे पहाड़ (भारत के सबसे ऊंचे) कंचनजंगा पर स्थित है। धरती के स्वर्ग से कम नहीं है ये।

वैसे तो यहां मौसम काफी ठंडा हो जाता है और नॉर्थ सिक्किम जो सिक्किम का सबसे बड़ा जिला है वहां तापमान सर्दियों में -20 डिग्री सेल्सियस तक चला जाता है, लेकिन कई लोग इस सर्द मौसम में भी यहां सिर्फ और सिर्फ ठंड के मौसम और यहां की प्राकृतिक खूबसूरती का मज़ा लेने आते हैं। अभी तक तो ये छुपा हुआ समझा जाता था, लेकिन पिछले कुछ सालों में टूरिस्ट यहां बढ़ गए हैं। इसका कारण है इंस्टाग्राम और वर्ल्ड फेमस टूरिस्ट का यहां आना।

अब ये स्पिति वैली, लद्दाख टूरिज्म और चंद्रताल जैसे कई चर्चित टूरिस्ट स्पॉट जैसा ही फेमस हो गया है। अब बात करते हैं उन 10 जगहों की जहां नॉर्थ सिक्किम में जाना चाहिए आपको।

1. गुरुडोनग्मार लेक (Gurudongmar Lake)

भारत का सबसे ऊंचा तालाब ये है और इसकी ऊंचाई 17800 फिट है। यहां की खूबसूरती आपका मन मोह लेगी।

2. युमथांग वैली (Yumthang Valley)

कश्मीर ही नहीं इसे भी धरती का स्वर्ग कहा जा सकता है। यहां कई फूलों की प्रजातियां मिलेंगी और इसे भी वैली ऑफ फ्लॉवर्स ही कहा जाएगा। ये खूबसूरत जगह आपकी ट्रैवल लिस्ट में होनी चाहिए।

3. युमेस्मडॉन्ग (Yumesamdong)

इसे जीरो प्वाइंट कहा जाता है। क्योंकि यहां से आगे कोई भी गाड़ी नहीं जा सकती है। इसके आगे पर्यटकों को जाने भी नहीं दिया जाता है क्योंकि इसके आगे भारत-चीन की सीमा है।

4. चोपटा वैली (Chopta Valley)

ये जगह गर्मियों में हरियाली से ढंकी होती है, और सर्दियों में बर्फ से ढंकी होती है। ये शहर से थोड़ी दूर स्थित है इसलिए यहां ज्यादा टूरिस्ट नहीं होते, लेकिन इसका मतलब नहीं कि इस प्राकृतिक सौंदर्य से भरपूर जगह को देखा न जा सके।

5. माउंटेन कटाओ (Mt. Katao)

ये सिक्किम के सबसे उत्तरी जगहों में से एक है। ये गैंगटॉक से 144 किलोमीटर दूर है और लाचुंग से 28 किलोमीटर। यहां स्नो एडवेंचर स्पोर्ट्स के लिए सबसे बेस्ट जगह है। आपको सर्दियों के मौसम में स्नोबोर्डिंग, स्कीइंग, ट्यूबिंग आदि सब तरह के गेम मिलेंगे।

6. चुंगथांग (Chungthang)

लाचेन नदी के करीब स्थित नॉर्थ सिक्किम का ये शहर प्राकतिक सौंदर्य के साथ-साथ धर्मिक महत्व भी रखता है। कहा जाता है कि गुरू पद्मसंभव यहां 8वीं सदी में गए थे और तिब्बत जाने से पहले यहां विश्राम किया था।

7. क्रो लेक (Crow’s Lake)

ये एक और खूबसूरत तालाब है जो सिक्किम में स्थित है। ये शहर से 50 किलोमीटर दूर है।

8. थंगू वैली (Thangu Valley)

ये छोटा सा शहर कई टूरिस्ट जगहों के बेस की तरह काम करता है। जैसे Gurudongmar तालाब जाना हो तो टूरिस्ट यहां आते हैं।

9. लाचुंग (Lachung)

ये जगह अब काफी फेमस हो गई है। यहां दो नदियों का संगम भी होता है। सोचिए जरा इतनी ऊंचाई पर संगम देखना कितना अच्छा लगता है।

10. लाचेन (Lachen)

पूरे सिक्किम की सबसे खूबसूरत जगहों में से एक है ये। यहां 8838 फीट की ऊंचाई पर आपको इतने खूबसूरत नजारे देखने मिलेंगे कि आप खुश हो जाएंगी।