ये कंपनी कभी भी प्लास्टिक के फोन नहीं बनाती, इसीलिए सबसे ज्यादा फोन बेचने वाली कंपनी है

इस आटिटिकल में हम एक बेहद लोकप्रिय स्मार्टफोन निर्माता कंपनी के विषय में बात करने वाला है। दरअसल, ये कंपनी भारत में बहुत ज्यादा पुरानी नहीं है लेकिन फिर भी भारतीयों को यह स्मार्टफोन कंपनी बेहद पसंद आती है। यही मुख्य कारण है कि भारतीयों ने इस कंपनी को भारत की बेहद लोकप्रिय कंपनी बना दिया है। दरअसल, हम बात कर रहे हैं शाओमी की।

जैसे कि आप जानते ही होंगे शाओमी पिछले लंबे समय से लगभग 2 साल से भी ज्यादा समय से भारत की नंबर 1 कंपनी बनी हुई है। ऐसा इसलिए संभव हो पाया है क्योंकि कंपनी अपना बेहतरीन स्पेसिफिकेशन वाला स्मार्टफोन कम दाम में पेश करती हैं। इतना ही नहीं शाओमी के फोन की बिल्ड क्वालिटी भी काफी बेहतरीन होती है। अगर आपको याद हो तो पहले शाओमी के फोन मेटल फ्रेम के साथ आते थे जो बेहद प्रीमियम थे।

अब कंपनी के अपने सस्ते फोन भी ट्रेंड को फॉलो करते हुए ग्लास बैक पैनल दे रही है। ऐसे में कहा जा सकता है कि यह कंपनी बिल्ड क्वालिटी में हमेशा आगे रहती है। जबकि बजट सेगमेंट में अन्य कंपनियां प्लास्टिक के फोन बाजार में बेचती है उदाहरण के तौर पर रियलमी के लगभग सभी स्मार्टफोन प्लास्टिक के बने होते हैं। दूसरी तरफ सैमसंग की गैलेक्सी एम सीरीज स्मार्टफोन भी प्लास्टिक बिल्ड के साथ आते हैं। हाल ही में कंपनी ने अपनी नई नोट सीरीज को चीन में लॉन्च कर दिया है। जल्द ही भारतीय मार्केट में भी लॉन्च की जाने वाली है। चलिए आपको इस नई सीरीज में मिलने वाले स्मार्टफोन के स्पेसिफिकेशंस के बारे में विस्तार से बता देते हैं।

Redmi Note 8 Specification

सबसे पहले बात करते हैं ना फोन में मिलने वाली डिस्प्ले की।इसमें 6.39 इंच की फुल-एचडी+ (1080×2340 पिक्सल) स्क्रीन दी गई है। कंपनी ने इसी डिस्प्ले का इस्तेमाल रेडमी के20 में किया है। यह 90 प्रतिशत स्क्रीन टू बॉडी रेशियो और 19.5:9 आस्पेक्ट रेशियो के साथ आएगा। फोन के फ्रंट और बैक पैनल पर गोरिल्ला ग्लास 5 की प्रोटेक्शन है। इसमें वाटरड्रॉप नॉच है। हैंडसेट में क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 665 प्रोसेसर के साथ 6 जीबी तक रैम दिए गए हैं।

जैसा कि हमने आपको पहले बताया फोन में चार कैमरे मौजूद है। यहां 48 मेगापिक्सल का प्राइमरी कैमरा, 8 मेगापिक्सल का वाइड-एंगल शूटर और 2 मेगापिक्सल के दो सेंसर होंगे। इसमें 13 मेगापिक्सल का सेल्फी कैमरा भी है।

फोन का बैटरी बैकअप भी काफी शानदार है।Redmi Note 8 में 4,000 एमएएच की बैटरी है। यह 18 वॉट की फास्ट चार्जिंग सपोर्ट, यूएसबी टाइप-सी पोर्ट, 3.5 एमएम ऑडियो जैक और आईआर ब्लास्टर के साथ आता है।

Redmi Note 8 Pro Specification

रेडमी नोट 8 के मुकाबले इस फोन में थोड़ी बड़ी डिस्प्ले मौजूद है।इसमें 6.53 इंच का फुल-एचडी+ (1080×2340 पिक्सल) डिस्प्ले है, 19.5:9 आस्पेक्ट रेशियो के साथ। वाटरड्रॉप नॉच वाले इस फोन के फ्रंट और बैक पैनल पर गोरिल्ला ग्लास 5 की प्रोटेक्शन है। उम्मीद के मुताबिक, मीडियाटेक के नए गेमिंग प्रोसेसर हीलियो जी90टी का इस्तेमाल हुआ है। साथ में 8 जीबी तक रैम दिए गए हैं। रेडमी नोट 8 प्रो यूज़र्स के गेमिंग अनुभव को बेहतर बनाने के लिए कंपनी ने लिक्विड कूलिंग को इस फोन का हिस्सा बनाया है। यह गेम टर्बो 2.0 मोड जैसे गेमिंग फीचर के साथ आता है। कंपनी इस फोन के साथ गेमिंग कंट्रोलर को भी बेचेगी।

चलिए बात करते हैं कैमरा डिपार्टमेंट की।रेडमी नोट 8 की तरह रेडमी नोट 8 प्रो में भी चार रियर कैमरे हैं। प्रो वेरिएंट कंपनी का पहला 64 मेगापिक्सल कैमरा फोन है। इस सेंसर के साथ कंपनी ने 8 मेगापिक्सल का वाइड-एंगल सेंसर और दो 2 मेगापिक्सल के सेंसर दिए हैं। फोन में फ्रंट पैनल पर 20 मेगापिक्सल का सेल्फी कैमरा है।

इस फोन का बैटरी बैकअप नोट 8 से भी शानदार है। दरअसल,Redmi Note 8 Pro की बैटरी 4,500 एमएएच की है। यह 18 वॉट की फास्ट चार्जिंग को सपोर्ट करती है। एनएफसी, यूएसबी टाइप-सी पोर्ट, 3.5 एमएम ऑडियो जैक और आईआर ब्लास्टर इसका हिस्सा हैं। शाओमी का यह स्मार्टफोन आईपी52 सर्टिफाइड है।

इन दोनों स्मार्ट फोन की कीमत काफी आकर्षक रखी गई है। दरअसल, रेडमी नोट 8 की कीमत 999 चीनी युआन (करीब 10,000 रुपये) से शुरू होती है। यह दाम 4 जीबी + 64 जीबी मॉडल का है। स्मार्टफोन के 6 जीबी + 64 जीबी और 6 जीबी + 128 जीबी वेरिएंट भी हैं। जिन्हें क्रमशः 1,199 चीनी युआन (करीब 12,000 रुपये) और 1,399 चीनी युआन (करीब 14,000 रुपये) में बेचा जाएगा। चीनी मार्केट में रेडमी नोट 8 की सेल सितंबर माह में शुरू होगी।