ये हैं दुनिया की टॉप 10 मास्टरपीस फिल्में, नंबर 1 जैसी फिल्म अब तक नहीं बन पाई है

10. द गॉडफादर – दुन की टॉप आइकोनिक गैंगस्टर फिल्म ‘द गॉडफादर’ 70 के दशक की सबसे कामयाब फिल्म थी. मार्लोन ब्रांडो और अल पसीनो की मुख्य भूमिका में बनी यह फिल्म अब भी काफी दिलचस्प लगती है.

9. इन्सेप्शन – क्रिस्टोफर नोलन के निर्देशन में बनी और लियोनार्डो डिकैप्रियो स्टारर यह दुनिया की मास्टरपीस फिल्मों में से एक है. साल 2010 में आई इस फिल्म की कहानी सपनो की दुनिया पर बेस है.

8. ब्लेड रनर – साल 1982 में आई हॉलीवुड की फैंटसी साइंस फिक्शन फिल्म ब्लेड रनर को रिडले स्कॉट ने डायरेक्ट किया था. हैरिसन फोर्ड स्टारर इस फिल्म की कहानी हीरो के खुद की पहचान पर है.

7. 3 इडियट्स – राजकुमार हिरानी की कॉमेडी ड्रामा फिल्म 3 इडियट्स दुनिया की मास्टरपीस फिल्मों में से एक है. आमिर खान, आर माधवन और शरमन जोशी स्टारर इस फिल्म की कहानी आज भी फ्रेश और नई लगती है.

6. सिटीजन केन – 1941 में आई हॉलीवुड की यह फिल्म इन्वेस्टीगेशन पर बनी है. ओर्सन वेल्स के निर्देशन में बनी इस फिल्म ने उस समय 1.6 मिलियन डॉलर की कमाई की थी.

5. टाइटैनिक – दुनिया की सबसे कामयाब लव स्टोरी फिल्म टाइटैनिक को आज भी दुनियाभर में पसंद किया जाता है. जेम्स कैमरून के निर्देशन की यह दुनिया की पहली 2 बिलियन से ज्यादा कमाने वाली फिल्म है.

4. साइको – 1960 में आई अमेरिकन फिल्म साइको दुनिया की सबसे बेस्ट साइकोलॉजिकल हॉरर फिल्म मानी जाती है. इस फिल्म में एंथोनी पर्किन्स ने दमदार एक्टिंग की थी.

3. फारेस्ट गंप – टॉम हैंक्स की ड्रामा फिल्म फारेस्ट गंप भी इस लिस्ट में शामिल है. 1994 में आई इस फिल्म की कहानी लौ आईक्यू वाले इंसान फारेस्ट गंप पर बेस है जो आर्मी में भर्ती होता है. इस कहानी पर आमिर खान लाल सिंह चड्ढा नाम की फिल्म बना रहे है.

2. लॉरेंस ऑफ अरबिया – 1962 में आई इस हिस्टोरिकल ड्रामा फिल्म को डेविड लीन ने डायरेक्ट किया था. इस फिल्म ने सात ऑस्कर अपने नाम किये थे.

1. अवतार – इस लिस्ट में जेम्स कैमरून की एक और फिल्म अवतार शामिल है. दूसरे ग्रह पर बनी इस फिल्म जैसी फिल्म आज तक नहीं बन पाई है. इस फिल्म की कहानी और वीएफएक्स आज भी काफी फ्रेश लगते है.