ये हैं दुनिया के 3 सबसे खतरनाक नशे, जो आपकी जान भी ले सकते हैं!

नशा करना घातक होता है और आपके जीवन को जहन्नुम बना देता है। लेकिन फिर भी आपके दिमाग में एक सवाल तो उठता ही है कि भला दुनिया का कौन सा ऐसा नशा है, जिसकी लत सबसे बुरी है? इसी के चलते आज हम आपको दुनिया के 3 सबसे खतरनाक नशे, जो आपकी जान भी ले सकते हैं। ये नशे आपके दिमाग और दिल को पूरी तरह से अपने कंट्रोल में कर लेते हैं और आपकी जिंदगी पूरी तरह से बर्बाद कर देते हैं, तो चलिए जानते हैं –

3. कोकीन

दरअसल कोकीन लेने पर यह न्यूरॉन्स को डोपामाइन का असर बंद करने का संकेत देने से रोकती है। जानवरों पर किए प्रयोग में कोकीन ने डोपामाइन के सामान्य स्तर को असामान्य ढंग से तीन गुना से अधिक कर दिया। अनुमान लगाया जाता है कि दुनिया में 1 करोड़ 40 लाख से लेकर 2 करोड़ लोग कोकीन का लत का शिकार हैं। क्रैक कोकीन को विशेषज्ञों द्वारा तीसरा सबसे खतरनाक नशा माना गया है, जबकि पाउडर कोकीन को पांचवे स्थान पर रखा गया है। एक अनुमान के मुताबिक कोकीन को एक बार आजमाने वाले करीब 21 फीसदी लोग जीवन में इस पर निर्भर हो जाते हैं।

2. अल्कोहल

विशेषज्ञों से सवाल-जवाब के आधार पर शराब (अल्कोहल) को दुनिया का दूसरा सबसे लत वाला नशा माना गया। इसे लत वाले नशे की श्रेणी में 3 अंक में से 2.2 अंक दिये गये। जानवरों पर किए गए प्रयोगशाला परीक्षण में पता चला कि अल्कोहल दिमाग के डोपामाइन स्तर को 40 से लगबग360 प्रतिशत तक बढ़ा देती है। इसके अलावा जितना ज्यादा अल्कोहल लिया जाता है, डोपामाइन का स्तर भी उतना अधिक बढ़ता है। अल्कोहल का सेवन करने वाले तकरीबन 22 प्रतिशत, जीवन के किसी न किसी मोड़ पर इसके निर्भर हो जाते हैं।

1. हेरोइन

विशेषज्ञों ने हेरोइन को 3 में से अधिकतम 2.5 अंक देते हुए इसे सबसे ज्यादा एडिक्टिव ड्रग (लत वाला नशा) आंका है। जानवरों पर हेरेइन के परीक्षण से पता चला कि अफीमयुक्त नशा अर्थात हेरोइन की खुराक मिलते ही दिमाग में डोपामाइन का स्तर 200 प्रतिशत तक पहुंच जाता है। सबसे ज्यादा लत वाला नशा होने के साथ ही विवादास्पद रूप से हेरोइन सबसे ज्यादा खतरनाक भी है। क्योंकि इसकी चरम आनंद देने वाली खुराक का मात्रा पांच गुना ही जानलेवा साबित हो सकता है। नुकसान पहुंचाने के मामले में हेरोइन को पहला सबसे ज्यादा नुकसानदायक नशा कहा गया है। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *